सपा की 5वीं लिस्ट में 6 नाम का ऐलान:संभल से बर्क के पोते को उतारा, मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिंद; घोसी से राजीव राय को टिकट

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की 5वीं लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 6 नाम हैं। संभल से शफीकुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क, बागपत से मनोज चौधरी, पीलीभीत से पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार, मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिंद और घोसी से राजीव राय को टिकट दिया है।

वहीं गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से सपा ने कैंडिडेट बदल दिया है। यहां से सपा ने अब राहुल अवाना को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र सिंह नागर को टिकट दिया था। सपा अब तक 46 प्रत्याशी का ऐलान कर चुकी है। जबकि एक सीट भदोही ममता बनर्जी की टीएमसी को दी है।

पल्लवी के सीट ऐलान के बाद ही अखिलेश ने मिर्जापुर से प्रत्याशी उतारा
बुधवार को अपना दल (कमेरावादी) की कार्यवाहक अध्यक्ष पल्लवी पटेल ने बगावती रुख दिखाते हुए अपनी पसंद की 3 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि I.N.D.I गठबंधन के तहत हमें फूलपुर, मिर्जापुर और कौशांबी सीटें चाहिए। इसके कुछ देर बाद ही अखिलेश ने मिर्जापुर सीट से राजेंद्र एस बिंद को मैदान में उतारने का ऐलान कर दिया। दोनों पार्टियों की खींचतान से यूपी में I.N.D.I गठबंधन में सीट बंटवारे पर फूट पड़ती नजर आ रही है।

लोकसभा सीटसपा प्रत्याशीNDA ने किसे उतारा
संभलजियाउर्रहमान बर्कपरमेश्वर लाल सैनी (भाजपा)
बागपतमनोज चौधरीराजकुमार सांगवान (रालोद)
पीलीभीतभगवत सरन गंगवारअब तक ऐलान नहीं
मिर्जापुरराजेंद्र एस बिंदअब तक ऐलान नहीं
गौतमबुद्धनगरराहुल अवानामहेश शर्मा
घोसीराजीव रायअरविंद राजभर

नोट: भाजपा ने मिर्जापुर सीट अपना दल (एस) को दी है।

अब तक 46 प्रत्याशी…4 यादव और 3 मुस्लिम चेहरे
सपा ने अब तक 46 प्रत्याशी उतारे हैं। इसमें यादव परिवार से ही 4 लोग हैं। जबकि 3 मुस्लिम चेहरे हैं। वहीं, 24 ओबीसी वर्ग के और 14 दलित समाज से हैं। इसके अलावा, 2 क्षत्रिय और एक वैश्य, एक जाट प्रत्याशी है। सपा ने भदोही की जो सीट TMC को दी है। उस पर ब्राह्मण उम्मीदवार ललितेश पति त्रिपाठी को उतारा है।

अखिलेश ने बदायूं से चाचा शिवपाल यादव, फिरोजाबाद से चेचेरे भाई अक्षय यादव, मैनपुरी से डिंपल यादव और आजमगढ़ से चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है। मुस्लिम प्रत्याशियों में गाजीपुर से अफजाल अंसारी, कैराना से इकरा हसन और संभल से जियाउर्रहमान बर्क हैं। सपा ने पहली लिस्ट में संभल से शफीकुर्रहमान बर्क को टिकट दिया था। हाल ही में उनका निधन हो गया था।

सपा ने नोएडा, मिश्रिख और बदायूं सीट पर प्रत्याशी बदले गए हैं। वाराणसी सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है। सपा ने पहले वाराणसी सीट से उम्मीदवार घोषित किए थे। लेकिन कांग्रेस से गठबंधन होने के बाद अपना प्रत्याशी वापस ले लिया था।

कांग्रेस के साथ गठबंधन, 17 सीटें दी
अखिलेश कांग्रेस के साथ गठबंधन में 2024 लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत सपा ने कांग्रेस को 17 सीटें दी हैं। जबकि सपा 63 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भदोही की सीट अखिलेश ने ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को दी है। यहां से ललितेश त्रिपाठी टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

2024 में रालोद और सुभासपा का साथ छूटा
लोकसभा चुनाव से करीब 8 महीने पहले सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर सपा गठबंधन से बाहर हो गए। इसके बाद सीट शेयरिंग होने के बाद आखिरी वक्त पर रालोद के अध्यक्ष जयंत ने अखिलेश का साथ छोड़ दिया। वह NDA में शामिल हो गए। 2022 का विधानसभा चुनाव सपा और रालोद ने गठबंधन में लड़ा था। इससे पहले 2019 का लोकसभा चुनाव सपा ने बसपा और रालोद के साथ मिलकर लड़ा था।

मनोज पांडेय और स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी पार्टी छोड़ी
सपा के दिग्गज नेता और ब्राह्मण चेहरे मनोज पांडेय ने भी पार्टी छोड़ दी। वह सपा में सचेतक के पद पर थे। 26 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के दिन उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा, एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी सपा से इस्तीफा देकर अपनी अलग पार्टी बना ली। इसके अलावा, राज्यसभा चुनाव में भी सपा के 8 विधायकों ने क्रास वोटिंग की थी।

लोकसभा चुनाव 2019 सपा ने बसपा के साथ मिलकर लड़ा था। सपा ने 37 सीट, बसपा ने 38 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे। रालोद को 3 सीट मिलीं थीं। सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन ने सोनिया गांधी की सीट रायबरेली और राहुल गांधी की सीट अमेठी पर प्रत्याशी नहीं उतारे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

शिवराज सिंह चौहान को केंद्र सरकार में मिल सकता है बड़ा रोल, PM मोदी ने खुद दिया हिंट

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले और भाजपा के कद्दावर...

भगवान कृष्ण का मजाक बनाने वालों की आरती उतार रहे खुद को यदुवंशी बताने वाले सपा के ठेकेदार : पीएम मोदी

यूथ इंडिया संवाददाता, बरेली। बरेली के आंवला जिले में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने...

राजनाथ बोले-कुछ लोग फ्री राशन खाते हैं, कुछ बेचते हैं:सैम पित्रोदा के बयान पर तंज- कहा अमेरिका वाले प्रॉपर्टी कानून को लाकर क्या करना...

लखीमपुर-खीरी, यूथ इंडिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को...

लखनऊ पहुंची LSG की टीम:27 अप्रैल के मैच में भी बढ़े टिकट के दाम, अभय तिवारी नेट बॉलर के रूप में LSG से जुड़े

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद बुधवार...