CJI बोले- सुप्रीम कोर्ट के लिए कोई मामला छोटा नहीं:हम आम नागरिकों के लिए हमेशा मौजूद, अदालतें न्याय देने के लिए बनाई गई

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा- देश के सर्वोच्च अदालत के लिए कोई मामला छोटा नहीं होता है। सुप्रीम कोर्ट हमेशा भारत के नागरिकों के लिए मौजूद है। चाहे उनकी जाति, धर्म या जेंडर कुछ भी हो। वे सभी के साथ बराबर व्यवहार करते हैं।

चंद्रचूड़ ने बुधवार को NDTV को दिए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं। उन्होंने आगे कहा- मैं यह मैसेज सभी को देना चाहता हूं। हम आम नागरिकों के लिए हमेशा मौजूद हैं।

CJI बोले- आधी रात को ईमेल आते हैं
चंद्रचूड़ ने पुराने मामलों का जिक्र करते हुए कहा- कभी-कभी उन्हें आधी रात को ई-मेल मिलते हैं। एक बार एक महिला थी जिसे मेडिकल अबॉर्शन की जरूरत थी। मेरे स्टाफ ने मुझसे संपर्क किया और हमने अगले दिन एक बेंच का गठन किया।

CJI ने कहा- कई दिल तोड़ने वाले मामले होते हैं जैसे- किसी का घर तोड़ा जा रहा होता है तो किसी को उसके घर से बाहर निकाल दिया जा सकता है। किसी को सरेंडर करना है लेकिन वो बीमार है। ऐसे मामलों पर अदालतें गंभीरता से ध्यान देती हैं।

चीफ जस्टिस ने आगे कहा- हमारा मिशन आम लोगों के साथ खड़ा होना है। हम इससे पूरी तरह से वाकिफ हैं कि चाहे सत्ता में कोई भी हो, आम लोगों को अगर कोई परेशानी है तो अदालत उन्हें कानूनी संरक्षण देने के लिए हरदम तैयार है। हम सभी के साथ समान व्यवहार करते हैं।

छोटे मामलों को भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए : CJI
मुख्य न्यायाधीश ने कहा, भारत के लोगों में हम जो काम करते हैं उसमें आस्था और विश्वास की भावना होनी चाहिए। दूसरों के लिए छोटे मुद्दे हमारे लिए बड़े हो सकते हैं। जैसे कि, किसी की पेंशन रुकी हो, किसी के खिलाफ गलत FIR दर्ज हो गई। कोई बेगुनाह सालों से जेल में बंद है। हम इन सभी मामलों को बहुत गंभीरता से लेते हैं।

उन्होंने कहा, भारतीय न्यायपालिका की सबसे बड़ी ताकत यह है कि सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और सभी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट लोगों की अदालतें हैं। उन्होंने कहा, ये सभी सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

भगवान कृष्ण का मजाक बनाने वालों की आरती उतार रहे खुद को यदुवंशी बताने वाले सपा के ठेकेदार : पीएम मोदी

यूथ इंडिया संवाददाता, बरेली। बरेली के आंवला जिले में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने...

राजनाथ बोले-कुछ लोग फ्री राशन खाते हैं, कुछ बेचते हैं:सैम पित्रोदा के बयान पर तंज- कहा अमेरिका वाले प्रॉपर्टी कानून को लाकर क्या करना...

लखीमपुर-खीरी, यूथ इंडिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को...

लखनऊ पहुंची LSG की टीम:27 अप्रैल के मैच में भी बढ़े टिकट के दाम, अभय तिवारी नेट बॉलर के रूप में LSG से जुड़े

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद बुधवार...

किशोरी से रेप के आरोपी को 22 साल की सजा:20 महीने पुरानी घटना में फैसला, घर से अगवा करके ले गया था आरोपी

यूथ इंडिया, कन्नौज। कन्नौज जिले के एक गांव की रहने वाली किशोरी से दुष्कर्म करने वाले युवक को...