मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित:गैंगस्टर लॉरेंस का राइट हैंड, खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल से कनेक्शन

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, चंडीगढ़। भारत सरकार ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के राइट हैंड और पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है। गोल्डी बराड़ पंजाब में टारगेट किलिंग, एक्सटॉर्शन के साथ-साथ बॉर्डर पार से हथियारों और ड्रग की स्मगलिंग में शामिल है। गोल्डी बराड़ पर लॉरेंस बिश्नोई के साथ पहले UAPA के तहत केस दर्ज हुआ था।

29 मई 2022 को कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवा कर सोशल मीडिया पर उसकी जिम्मेदारी ली थी।

गोल्डी बराड़ को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम एक्ट (UAPA) के तहत आतंकी घोषित किया है। इससे जुड़ा नोटिफिकेशन सोमवार को जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि गोल्डी बराड़ खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से जुड़ा हुआ है और आतंकी साजिशों में शामिल है।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 दिसंबर को इसी एक्ट के तहत विदेश में बैठे पंजाब के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भी आतंकी घोषित किया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय का नोटिफिकेशन…

विदेश से 5 राज्यों में नेटवर्क ऑपरेट कर रहा
कनाडा में बैठकर गोल्डी बराड़ अब तक पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, NCR और राजस्थान में भी लॉरेंस के नेटवर्क को ऑपरेट कर रहा है। उसी ने लॉरेंस के जेल में होने के बाद गैंग को स्ट्रॉन्ग किया। जिसके बाद रंगदारी, मर्डर, हत्या के प्रयास मामलों में गोल्डी का नाम सामने आने लगा।

गोल्डी ने इसके साथ ही पंजाब में हथियारों की सप्लाई चेन बनानी शुरू कर दी। बीते दिनों अमृतसर और बठिंडा में गोल्डी के कई साथी पकड़े गए, जो हथियारों की तस्करी में जुटे थे।

29 मई 2022 को सिद्धू मूसेवाला का कत्ल कर दिया गया था। इसके बाद गोल्डी बराड़ ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर हत्या को कबूला। उसने कहा कि लॉरेंस के कॉलेज फ्रेंड विक्की मिड्‌डूखेड़ा के कत्ल में मूसेवाला का हाथ था।

29 मई 2022 को सिद्धू मूसेवाला का कत्ल कर दिया गया था। इसके बाद गोल्डी बराड़ ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर हत्या को कबूला। उसने कहा कि लॉरेंस के कॉलेज फ्रेंड विक्की मिड्‌डूखेड़ा के कत्ल में मूसेवाला का हाथ था।

4 पॉइंट्स में गोल्डी बराड़ के गैंगस्टर बनने की पूरी कहानी पढ़ें…

1. यूथ लीडर गुरलाल की हत्या के बाद भागा कनाडा
गोल्डी बराड़ की अपराध की दुनिया में दस्तक उसके चचेरे भाई गुरलाल बराड़ के कत्ल के बाद शुरू हुई। गोल्डी का चचेरा भाई गुरलाल बराड़ लॉरेंस के काफी करीबी माना जाता था। पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए उसने लॉरेंस की छत्रछाया में ही स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी नाम (SOPU) से संगठन तैयार किया था। अक्टूबर 2020 में उसका चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया में कत्ल कर दिया गया।

2. भाई के कातिल का किया था मर्डर
गोल्डी अपने भाई के कातिल को मारना चाहता था। उसके सिर पर खून सवार था। यही दौर था जब वह लॉरेंस के करीब आया। गुरलाल के कत्ल में यूथ कांग्रेस लीडर गुरलाल पहलवान का नाम सामने आया। जिसका गोल्डी बराड़ ने कत्ल करवा दिया। जिसके बाद पुलिस उसे ढूंढने लगी तो वह कत्ल के कुछ दिन बाद ही बराड़ कनाडा भाग गया।

3. पिता की हुई जबरन रिटायरमेंट
गोल्डी बराड़ के पिता शमशेर सिंह पंजाब पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) थे। गुरलाल पहलवान कत्ल मामले में गोल्डी बराड़ का नाम आने के बाद पंजाब पुलिस ने उन्हें जबरन रिटायर कर दिया। पिता ने भी इसका विरोध नहीं किया।

4. लॉरेंस के साथ मिल किया पूर्व पार्षद का कत्ल
गोल्डी के कनाडा जाने से पहले ही लॉरेंस के साथ उसकी नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। कनाडा में बैठ वह जेल में बंद लॉरेंस का गैंग चलाने लगा। 25 फरवरी 2022 को गुरुग्राम में एक पूर्व पार्षद परमजीत ठकरान और उनके भाई सुरजीत की हत्या कर दी गई। शराब कारोबार के चलते इन दोनों की दुश्मनी अजय जैलदार से थी। पुलिस को मिली इनपुट्स के मुताबिक, अजय जेलदार ने लॉरेंस और गोल्डी बराड़ से मिलकर इन हत्याओं को अंजाम दिया।

गोल्डी बराड़ ने खुद कबूला मूसेवाला मर्डर
29 मई 2022 को सिद्धू मूसेवाला का कत्ल कर दिया गया। इसके बाद गोल्डी ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर हत्या को कबूला। उसने कहा कि लॉरेंस के कॉलेज फ्रेंड विक्की मिड्‌डूखेड़ा के कत्ल में मूसेवाला का हाथ था। मूसेवाला के मैनेजर शरणदीप ने शूटर्स को पनाह दी और टारगेट के बारे में जानकारी दी। पुलिस ने मूसेवाला के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की तो मजबूर होकर हमें मर्डर करना पड़ा।

गोल्डी ने हरियाणा और पंजाब के 6 शूटर भेजकर मूसेवाला को मानसा के गांव जवाहरके में गोलियां मरवा दी थीं। उस वक्त मूसेवाला बिना बुलेटप्रूफ थार में बिना सिक्योरिटी के जा रहे थे।

NIA ने 7 महीने पहले शुरू कर दी थी कार्रवाई
केन्द्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 7 महीने पहले कुख्यात गैंगस्टरों की रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी थी। इसमें गोल्डी बराड़ का नाम भी था। तब बताया गया था कि इन्हें जल्द आतंकी घोषित किया जाएगा। इसी के तहत अब गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन किया:सोनिया-प्रियंका मौजूद रहीं; प्रियंका बोलीं- हम सेवा की राजनीति वापस चाहते हैं

यूथ इंडिया, रायबरेली। राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन कर दिया है। उनके साथ सोनिया गांधी, बहन प्रियंका...

PM मोदी बोले- शहजादे को वायनाड से हार का डर:कहा- अमेठी से भागकर रायबरेली पहुंचे, मैं इन्हें कहूंगा- डरो मत, भागो मत

यूथ इंडिया, दुर्गापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 3 मई को पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर, कृष्णानगर और बोलपुर...

अमेठी छोड़ रायबरेली क्यों गए राहुल गांधी, मजबूरी या जरूरी? क्या है कांग्रेस की रणनीति

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी उहापोह...

‘चुनावों के चलते अंतरिम जमानत पर कर सकते हैं विचार’, SC ने दिए केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत दिए हैं। कोर्ट ने कहा...