30 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

जन्माष्टमी पर करें ये खास उपाय, संतान प्राप्ति समेत मिलेंगे कई लाभ

Must read

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) के मौके पर कान्हा की विधि-विधान से पूजा करने के साथ-साथ व्रत भी रखा जाता है। इस दिन बाल गोपाल के जन्मोत्सव के साथ-साथ कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्री कृष्ण से जुड़े कुछ खास उपाय जन्माष्टमी के दिन कर लिए जाएं, तो सुख-समृद्धि और धन-संपदा में वृद्धि होती है। साथ ही मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। जन्माष्टमी पर बाल गोपाल का पंचामृत से अभिषेक करने से कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं।

जन्माष्टमी (Janmashtami) 2024 तिथि

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 25 अगस्त 2024 रविवार को दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगी। वहीं इसका समापन 26 अगस्त 2024 दिन सोमवार को दोपहर 2 बजकर 19 मिनट पर होगा। ऐसे में जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी।

जन्माष्टमी (Janmashtami) पर करें ये उपाय

पंचामृत से अभिषेक करें

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें। इसके बाद उन्हें लाल वस्त्र पहनाएं। इसके बाद उन्हें झूले में बैठाएं और 27 बार झूला झुलाएं।

गुलाबी वस्त्र अर्पित करें

जन्माष्टमी (Janmashtami) के खास दिन पर कान्हा को गुलाबी रंग के वस्त्र अर्पित करें। इसके साथ ही थोड़ा सा इत्र भी उन्हें छिड़कें। कहा जाता है कि कान्हा को सुगंधित इत्र बहुत पसंद है। इसके बाद उन्हें 9 बार झूला झुलाएं।

केले का पौधा लगाएं

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जन्माष्टमी (Janmashtami) के मौके पर केले का पौधा लगाएं। इसके साथ ही इसकी नियमित रूप से पूजा-पाठ भी करें। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी मिलेगा।

संतान प्राप्ति के लिए उपाय

संतान प्राप्ति के लिए जन्माष्टमी (Janmashtami) के खास मौके पर कान्हा का पंचामृत से अभिषेक करें। इसके साथ ही उन्हें पीले फूल, माला और वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद उन्हें माखन मिश्री का भोग लगाएं। अंत में ‘ऊं क्लीं कृष्णाय नमः’ मंत्र का जाप करें।

तुलसी की विधिवत पूजा करें

जन्माष्टमी (Janmashtami) के दिन मां तुलसी की विधिवत पूजा करनी चाहिए। शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक भी जलाएं।

सफलता प्राप्त करने के लिए

अगर नौकरी में पदोन्नति चाहते हैं या फिर बिजनेस में अपार सफलता के साथ धन लाभ चाहते हैं, तो जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण को सफेद चंदन चढ़ाएं। इसके साथ ही गुलाबों से बनी फूल माला चढ़ाएं। उन्हें सफेद रंग के वस्त्र धारण कराने के साथ झूला भी झुलाएं।

तुलसी दल जरूर शामिल करें

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में भगवान कृष्ण को भोग लगाते समय तुलसी दल जरूर रखें। इससे वह जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article