भाजपा की पहली लिस्ट में यूपी से 51 नाम:हारी हुई सीटों पर 4 नए चेहरे; पीएम मोदी वाराणसी से, नृपेंद्र मिश्रा के बेटे को श्रावस्ती से टिकट

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, लखनऊ। भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को पहली लिस्ट जारी कर दी। यूपी से 51 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है। इनमें 9 केंद्रीय मंत्री हैं। पीएम मोदी वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ेगें। खीरी से अजय मिश्रा ‘टेनी’ और श्रावस्ती से नृपेंद्र मिश्रा के बेटे साकेत मिश्रा को टिकट दिया गया है।

हारी सीटों पर 4 नए नाम
श्रावस्ती से नृपेंद्र मिश्र के बेटे साकेत मिश्रा, अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय, जौनपुर से कृपाशंकर सिंह, नगीना से ओम कुमार को टिकट दिया गया है। रितेश पांडेय 25 फरवरी को बसपा से भाजपा में शामिल हुए थे। 5 दिन बाद ही बीजेपी ने 2019 में हारी हुई सीट से रितेश पर भरोसा जताया है। 2019 में रितेश ने भाजपा प्रत्याशी रहे मुकुट बिहारी वर्मा को हराया था। इस बार मुकुट बिहारी वर्मा का टिकट गया है।

किसे कहां से मिला टिकट

लोकसभाप्रत्याशी
कैरानाप्रदीप कुमार
मुजफ्फनगरसंजीव कुमार बालियान
रामपुरघनश्याम लोधी
संभलपरमेश्वर लाल सैनी
गौतम बुद्ध नगरमहेश शर्मा
बुलंदशहरभोला सिंह
मथुराहेमा मालिनी
आगरासत्यपाल सिंह बघेल
फतेहपुरराज कुमार चाहर
एटाराजू भैया
शाहजहांपुरअरुण कुमार सागर
खीरीअजय मिश्रा टेनी
सीतापुरराजेश सिंह
हरदोईजयप्रकाश रावत
मिश्रिखअशोक कुमार रावत
उन्नावसाक्षी महाराज
लखनऊराजनाथ सिंह
अमेठीस्मृ‍ति ईरानी
फर्रुखाबादमुकेश राजपूत
इटावारामशंकर कठेरिया
कन्नौजसुब्रत पाठक
जालौनभानु प्रताप
झांसीअनुराग शर्मा
बांदाआरके सिंह पटेल
फतेहपुरसाध्वी निरंजन ज्योति
फैजाबादलल्लू सिंह
अंबेडकर नगररितेश पांडेय
गोंडाकीर्तवर्धन सिंह
डुमरियागंजजगदंबिका पाल
संतकबीर नगरप्रवीण कुमार निषाद
गोरखपुररविकिशन शुक्ला
लालगंजनीलम सोनकर
आजमगढ़दिनेश लाल यादव

वाराणसी सीट का समीकरण समझिए

वाराणसी सीट पर अब तक 17 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं। 7 बार यहां कांग्रेस को जीत मिली और 7 बार ही बीजेपी जीती है। ये सीट कुर्मी जाति बहुल है। जो किसी भी दल की जीत में अहम भूमिका निभाता रहा है। इसके साथ ही ब्राह्मण, भूमिहार, वैश्य और मुस्लिम मतदाताओं की निर्णायक भूमिका में रहते हैं।

साल 2014 में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़े थे, और दूसरे नंबर पर रहे। कांग्रेस के अजय राय तीसरे और बसपा चौथे नंबर पर रही। पीएम मोदी को इस चुनाव में 32.89 फ़ीसदी वोट मिले। जबकि केजरीवाल को सिर्फ 11.85 फ़ीसद वोट मिले।

2019 के लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा ने मिलकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ा। इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले से भी कहीं ज़्यादा 6,74,664 वोट मिले और वोट फीसद 63.6% रहा। सपा की शालिनी यादव दूसरे नंबर पर रही उन्हें कुल 1,95,159 वोट मिले और वोट 18.4% रहा। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे, उन्हें 14.38% वोट के साथ कुल 1,52,548 मत मिले।

चुनाव प्रभारी को दिल्ली बुलाया गया

शनिवार सुबह बुलाई गई कोर कमेटी के बैठक में शामिल हुए चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा को आनन-फानन में दिल्ली बुलाया गया है। जहां सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर अंतिम चर्चा होगी और उसके बाद नाम घोषित किए जाएंगे।

सहयोगी दलों के लिए 6 सीट छोड़ सकती है भाजपा

यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा अपना दल, RLD और अन्य पार्टियों को 6 सीटें दे सकती है। अपना दल को मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज, जबकि RLD को बिजनौर, बागपत सीट मिल सकती हैं। इसके अलावा ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को घोसी और संजय निषाद की निषाद पार्टी को खलीलाबाद सीट मिल सकती है।

नाराज नेताओं को मनाने की रणनीति बनी

शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें सीएम योगी, लोकसभा चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह और दोनों डिप्टी सीएम मौजूद थे।

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन हुआ। सूची जारी होने के बाद नाराज नेताओं को मनाने की रणनीति भी बनी। सभी ने लोकसभा की 80 सीटों पर भाजपा को जीत दिलाने का संकल्प लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

फर्रुखाबाद: आर्ट ऑफ लिविंग हैप्पीनेस कोर्स का समापन

फर्रुखाबाद, यूथ इंडिया संवाददाता। पांचाल घाट स्थित श्री श्री गुरुकुल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के तत्वाधान में...

लखनऊ में कौवे का रेस्क्यू:पतंग में फंसकर पेड़ पर लटका; फायर ब्रिगेड हाइड्रोलिक मशीन लेकर पहुंचा, उतारा और पानी पिलाकर उड़ा दिया

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ में कौवे को बचाने के लिए हाइड्रोलिक मशीन का इस्तेमाल किया गया। वह पेड़...

यूपी के तीन करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा 303 करोड़ का ब्याज

यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के 3.30 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है।...

राहुल गांधी ने फिर कसा ‘सूट बूट’ वाला तंज, नरेंद्र मोदी को बताया एक लाख का सूट पहनने वाला प्रधानमंत्री

रायबरेली, यूथ इंडिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने कहा कि...