फुलझड़ियां और दीयों की कतार, रामलला के आगमन पर देश में मनी दिवाली; हर तरफ उत्सव का नजारा

Date:

Share post:

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में उत्सवी माहौल रहा। अयोध्या से लेकर देश के कोने-कोने में लोगों ने दीये जलाए और खुशियां मनाईं। राजधानी दिल्ली हो या फिर जम्मू कश्मीर।

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में उत्सव का माहौल रहा। अयोध्या से लेकर देश के कोने-कोने में लोगों ने दीये जलाए और खुशियां मनाईं। राजधानी दिल्ली हो या फिर जम्मू कश्मीर। तिरुवनंतपुरम हो या फिर असम, हर तरफ रोशनी और फुलझड़ियों की लड़ियां सजी हुई नजर आईं। जहां अयोध्या में सरयू के तट से लेकर रामलला के द्वार तक दीयों की कतार सजी रही। वहीं, दूसरी तरफ देश के अलग-अलग हिस्सों में भी ऐसा लग रहा था मानो दीपावली आ ही आ गई हो। राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद जनकपुर में भी दीपोत्सव मनाया गया।

पीएम, गृहमंत्री ने भी जलाए दीये
इसकी शुरुआत हुई पीएम मोदी के साथ, जिन्होंने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अपने आवास पर दीपोत्सव मनाया। उधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि आज संपूर्ण भारतवर्ष श्री राम लला के भव्य मंदिर में आगमन पर आनंद से भर गया है। प्रधानमंत्री मोदी के अनुरोध पर पूरा देश राम ज्योति जलाकर दिवाली मना रहा है। मैंने भी अपने परिवार के साथ भगवान श्री राम के आगमन पर दीए जलाए। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी अपने आवास पर दीपोत्सव मनाया। वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने  चंडीगढ़ आवास पर ‘दीपोत्सव’ मनाया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भी अपने-अपने आवास पर दीये और पटाखे जलाए।  केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि वनवास के 14 वर्षों के बाद जब राम आए थे तो दिवाली थी लेकिन अभी तो 550 साल बाद आए हैं, तो अब महादिवाली है…प्राण प्रतिष्ठा ने हम सबके प्राणों में ऊर्जा भर दी है…पूरा माहौल राममय हुआ पड़ा है…।

अन्य राज्यों में भी उत्सव
अन्य राज्यों की बात करें तो अयोध्या के मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा किये जाने पर हिमाचल प्रदेश में सोमवार को दिवाली जैसा माहौल देखने को मिला। कांग्रेस शासित राज्य में, जगह-जगह सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यक्रम और भंडारे का आयोजन किया गया, जिनमें लाखों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने के लिए राज्य भर के मंदिरों में करीब 4,000 एलईडी स्क्रीन लगाये गए थे। रायपुर के कोटा क्षेत्र में दीपक जलाए गए। झारखंड में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने दीपोत्सव मनाया। तमिलनाडु में भी लोगों ने दीये जलाए। वहीं, जम्मू कश्मीर के घंटाघर लाल चौक पर दीए जलाए गए।  

यूपी में ऐसा रहा माहौल
अगर बात यूपी की करें तो काशी में दीपावली का माहौल दिखा। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद वाराणसी में लोगों ने पटाखे छोड़े। पूरे शहर में रामभक्तों ने शोभा यात्रा निकाली। शाम को मंदिरों और घरों को लोगों ने दियों से रोशन कर दिया। लखनऊ समेत कई शहरों में रामधुन के साथ प्रभात फेरियां निकाली गईं। राज्य की राजधानी लखनऊ में सुबह से ही लोगों में उत्साह का माहौल था । दोपहर बाद प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद युवक-युवतियां शहर की विभिन्न सड़कों पर जय श्री राम के नारे के साथ जुलूस निकालते नज़र आये। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कृष्ण की नगरी मथुरा भी ‘राममय’ हो गयी। गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर पूरी तरह से श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव की दिव्य आभा में डूब गया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

फर्रुखाबाद: आर्ट ऑफ लिविंग हैप्पीनेस कोर्स का समापन

फर्रुखाबाद, यूथ इंडिया संवाददाता। पांचाल घाट स्थित श्री श्री गुरुकुल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के तत्वाधान में...

लखनऊ में कौवे का रेस्क्यू:पतंग में फंसकर पेड़ पर लटका; फायर ब्रिगेड हाइड्रोलिक मशीन लेकर पहुंचा, उतारा और पानी पिलाकर उड़ा दिया

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ में कौवे को बचाने के लिए हाइड्रोलिक मशीन का इस्तेमाल किया गया। वह पेड़...

यूपी के तीन करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा 303 करोड़ का ब्याज

यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के 3.30 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है।...

राहुल गांधी ने फिर कसा ‘सूट बूट’ वाला तंज, नरेंद्र मोदी को बताया एक लाख का सूट पहनने वाला प्रधानमंत्री

रायबरेली, यूथ इंडिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने कहा कि...