I.N.D.I.A गठबंधन का सुंदर पिचई-मार्क जुकरबर्ग को लेटर

Date:

Share post:

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट का जिक्र कर कहा- मेटा-यूट्यूब हमारे साथ पक्षपात कर रहे

यूथ इंडिया। I.N.D.I.A गठबंधन के 14 नेताओं ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक लेटर लिखा है। 11 अक्टूबर को लिखे इस लेटर में विपक्षी गठबंधन ने मेटा और यूट्यूब पर पक्षपात करने का आरोप लगाया। I.N.D.I.A ब्लॉक ने कहा कि इन प्लेटफॉर्म्स पर विपक्षी नेताओं के कंटेंट को काटा, छांटा और दबाया जाता है। साथ ही भारत में सत्ताधारी दल के कंटेंट को प्रमोट किया जाता है।

अब जान लीजिए I.N.D.I.A गठबंधन ने लेटर में क्या लिखा…
आपको वाशिंगटन पोस्ट अखबार में हाल ही में छपी रिपोर्ट के बारे में जानकारी होगी, जिसमें टाइटल था, ही लाइवस्ट्रीम्ड हिज अटैक्स ऑन इंडियन मुस्लिम्स, यूट्यूब गिव्स हिम अवार्ड। इस रिपोर्ट में संप्रादायिक नफरत और भारतीय समाज को बांटने में यूट्यूब के रोल के बारे में बताया गया था।

इस रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया था कि बीजेपी के मेंबर्स और समर्थक किस तरह इस प्रोपेगेंडा को यूट्यूब पर चला रहे हैं। वाशिंगटन पोस्ट की इंवेस्टिगेशन से यह साफ हो गया है कि अल्फाबेट (कंपनी) और खासतौर से सामाजिक ताने-बाने को बिगाड़ने और भारत में सांप्रदायिक नफरत फैलाने के लिए दोषी है।

इसके अलावा हमारे पास मौजूद डेटा से यह पता चलता है कि किस तरह से विपक्षी नेताओं के कंटेंट को आपके प्लेटफॉर्म पर काटा, छांटा और दबाया जाता है। साथ ही भारत में सत्ताधारी दल के कंटेंट को प्रमोट किया जाता है।

I.N.D.I.A ब्लॉक ने 2 पेज का यह लेटर गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को लिखा है…

I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं का कहना है कि किसी निजी विदेशी कंपनी का विशेष राजनीतिक गठबंधन के साथ इस तरह का पक्षपात भारतीय लोकतंत्र में दखल देने जैसा है। इंडिया गठबंधन इसे गंभीरता से लेते हैं। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हमारी गुजारिश है कि इन बातों को गंभीरता से लें और तत्काल यह सुनिश्चित करें कि अल्फाबेट का भारत में कामकाज निष्पक्ष रहेगा। भारतीय लोकतंत्र के मानकों के साथ जानबूझकर या अंजाने में कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

हम यह पत्र अंहिसा के पुजारी महत्मा गांधी की जयंती वाले महीने में लिख रहे हैं। हमें विश्वास है कि आप और अल्फाबेट भारतीय में सदभाव के पक्ष में होंगे, जैसा कि महात्मा गांधी चाहते थे। इंडिया गठबंधन इस मामले में आपका पूरा सहयोग चाहते हैं।

सुंदर पिचई और जुकरबर्ग के भेजे गए लेटर्स में कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, हेमंत सोरेन, टीआर बालू, ललन सिंह, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, डेरेक ओब्रायन, सीताराम येचुरी, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के साइन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

फर्रुखाबाद: आर्ट ऑफ लिविंग हैप्पीनेस कोर्स का समापन

फर्रुखाबाद, यूथ इंडिया संवाददाता। पांचाल घाट स्थित श्री श्री गुरुकुल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के तत्वाधान में...

लखनऊ में कौवे का रेस्क्यू:पतंग में फंसकर पेड़ पर लटका; फायर ब्रिगेड हाइड्रोलिक मशीन लेकर पहुंचा, उतारा और पानी पिलाकर उड़ा दिया

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ में कौवे को बचाने के लिए हाइड्रोलिक मशीन का इस्तेमाल किया गया। वह पेड़...

यूपी के तीन करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा 303 करोड़ का ब्याज

यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के 3.30 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है।...

राहुल गांधी ने फिर कसा ‘सूट बूट’ वाला तंज, नरेंद्र मोदी को बताया एक लाख का सूट पहनने वाला प्रधानमंत्री

रायबरेली, यूथ इंडिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने कहा कि...