कांग्रेस ने यूपी में किया 9 प्रत्याशियों का ऐलान:वाराणसी से अजय राय, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, अमरोहा से दानिश अली को टिकट

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, लखनऊ। कांग्रेस की लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट आ गई है। इसमें यूपी के 9 नाम भी हैं। वाराणसी से अजय राय, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, सहारनपुर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली को टिकट दिया है।

I.N.D.I गठबंधन के तहत सपा और कांग्रेस में समझौता हुआ है। 80 में से 17 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है। वहीं, सपा 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस इससे पहले तीन लिस्ट जारी कर चुकी है। इसमें देशभर के 82 प्रत्याशियों के नाम हैं। मगर, यूपी से कांग्रेस का एक भी नाम नहीं था। पहली बार कांग्रेस ने यूपी के प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है।

अजय राय बोले- लड़ेंगे और लड़कर जीतेंगे हर हर महादेव

वाराणसी से प्रत्याशी बनाए जाने पर अजय राय ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट शेयर कर पार्टी को धन्यवाद दिया। लिखा- मैं कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझ जैसे एक कांग्रेस कार्यकर्ता पर अटूट विश्वास दिखाते हुए एक बार फिर वाराणसी लोकसभा से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित किया है। लड़ेंगे और लड़कर जीतेंगे। हर हर महादेव।

5 हॉट सीटें, जिन पर रहेगी नजर… 3 सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं

अमेठी: कांग्रेस का गढ़ रही है। इस पर 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराकर सबको चौंका दिया था। उन्होंने राहुल को 55 हजार वोट से हराया। 2014 में राहुल गांधी ने जीत दर्ज की। तब उन्हें 52% वोट मिले। इससे पहले 2009 और 2004 में भी राहुल गांधी ने जीत दर्ज की थी। इस सीट पर ही 1999 में सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी। बाद में राहुल के लिए सोनिया गांधी ने यह सीट खाली की थी। अभी कांग्रेस ने इस सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

रायबरेली: इस सीट पर सोनिया गांधी 2004 से 2019 तक लगातार 4 बार सांसद रहीं। इस बार उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया। कांग्रेस रायबरेली को अपना गढ़ मानती है। ऐसे में चर्चा है कि कांग्रेस प्रियंका गांधी को यहां से उम्मीदवार बनाएगी। ​​​​​अटकलें यह भी लगाई जा रही हैं कि अमेठी सीट को राहुल के लिए खाली करने वाली सोनिया गांधी ने रायबरेली को प्रियंका के लिए खाली किया है। यहां से किसी के नाम का ऐलान नहीं हुआ है।

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी सीट से लगातार 2 बार जीत दर्ज की। इसके चलते यह सीट हॉट सीट बन चुकी है। पहले ऐसी चर्चा थी कि कांग्रेस यहां से प्रियंका गांधी को चुनावी मैदान में उतार सकती है। मगर बाद में कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नाम पर मुहर लगा दी। इस बार फिर अजय राय चुनाव लड़ रहे हैं।

कानपुर: 5 विधानसभा क्षेत्रों वाली कानपुर संसदीय सीट पर 1999, 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता श्रीप्रकाश जायसवाल सांसद चुने गए। जायसवाल 2 बार केंद्रीय मंत्री भी रहे। इसके बाद 2014 और 2019 में पार्टी ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारा, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। चर्चा थी कि यहां से विधायक और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव रहे अजय कपूर को इस बार टिकट दी जाएगी, मगर उन्होंने भाजपा जॉइन कर ली है। यहां से आलोक कुमार मिश्रा को कांग्रेस ने टिकट दिया है।

प्रयागराज: इस सीट पर कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 7 बार जीत दर्ज की, लेकिन 1980 से अब तक कांग्रेस ने इस सीट पर चुनाव नहीं जीता है। 1984 में कांग्रेस के टिकट पर यहीं से अमिताभ बच्चन सांसद बने थे। कांग्रेस-सपा के बीच इस सीट को लेकर डिटेल में बातचीत हुई थी। इस सीट पर भी किसी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन किया:सोनिया-प्रियंका मौजूद रहीं; प्रियंका बोलीं- हम सेवा की राजनीति वापस चाहते हैं

यूथ इंडिया, रायबरेली। राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन कर दिया है। उनके साथ सोनिया गांधी, बहन प्रियंका...

PM मोदी बोले- शहजादे को वायनाड से हार का डर:कहा- अमेठी से भागकर रायबरेली पहुंचे, मैं इन्हें कहूंगा- डरो मत, भागो मत

यूथ इंडिया, दुर्गापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 3 मई को पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर, कृष्णानगर और बोलपुर...

अमेठी छोड़ रायबरेली क्यों गए राहुल गांधी, मजबूरी या जरूरी? क्या है कांग्रेस की रणनीति

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी उहापोह...

‘चुनावों के चलते अंतरिम जमानत पर कर सकते हैं विचार’, SC ने दिए केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत दिए हैं। कोर्ट ने कहा...