20-22 जनवरी तक केवल आमंत्रित सदस्य जा सकेंगे अयोध्या

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान पूरी अयोध्या की अभेद सुरक्षा के इंतजाम किए गये हैं। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की ओर से बुधवार को जारी निर्देशों में कहा गया कि 20 से 22 जनवरी के मध्य अयोध्या में उन्हीं लोगों के आने की व्यवस्था हो, जिनको ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित किया गया है।

इसके लिए सड़क और रेल मार्ग पर आवश्यक इंतजाम किया जाए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए शहर के 10,715 स्थानों पर कैमरों की मदद से हर व्यक्ति की शिनाख्त करने की व्यवस्था को भी लागू करने को कहा।

मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में समारोह स्थल की पुख्ता सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम और यूपी एसएसएफ की तैनाती के निर्देश भी दिए गये हैं। करीब 1500 पब्लिक सीसीटीवी को भी आईटीएमएस से जोड़ कर निगरानी का दायरा बढ़ाने के अलावा 20 जनवरी तक 2 क्रूज बोट़्स के संचालन की व्यवस्था करने को कहा है।

वहीं, समारोह के बाद अयोध्या में उमड़ने वाली करोड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ के दृष्टिगत 27 जनवरी से 15 फरवरी तक आरपीएफ की विशेष व्यवस्था के निर्देश दिए। अयोध्या में मादक पदार्थों का सेवन न हो, इस पर भी विशेष नजर रखने को कहा गया है। शहर में मौजूद प्रत्येक बाहरी व्यक्ति का वैरीफिकेशन कराने के निर्देश दिए हैं।

14 से शुरू होगी नगर बस सेवा
मुख्य सचिव ने 14 जनवरी से अयोध्या में नगर बस सेवा शुरू करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल पर दस हजार अतिथियों को पहुंचाने के लिए 200 ई-बसें, गोल्फ कार्ट और पिंक ऑटो की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा 200 वाहन भी लगाए जाएंगे। परिवहन विभाग की 1033 बसों की व्यवस्था की गयी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन किया:सोनिया-प्रियंका मौजूद रहीं; प्रियंका बोलीं- हम सेवा की राजनीति वापस चाहते हैं

यूथ इंडिया, रायबरेली। राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन कर दिया है। उनके साथ सोनिया गांधी, बहन प्रियंका...

PM मोदी बोले- शहजादे को वायनाड से हार का डर:कहा- अमेठी से भागकर रायबरेली पहुंचे, मैं इन्हें कहूंगा- डरो मत, भागो मत

यूथ इंडिया, दुर्गापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 3 मई को पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर, कृष्णानगर और बोलपुर...

अमेठी छोड़ रायबरेली क्यों गए राहुल गांधी, मजबूरी या जरूरी? क्या है कांग्रेस की रणनीति

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी उहापोह...

‘चुनावों के चलते अंतरिम जमानत पर कर सकते हैं विचार’, SC ने दिए केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत दिए हैं। कोर्ट ने कहा...