दूसरे टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट गिरे:साउथ अफ्रीका 55, भारत 153 पर ऑलआउट; टीम इंडिया अब भी 36 रन से आगे

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, केप टाउन। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट गिरे। दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने सभी विकेट लिए। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, लेकिन टीम 55 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए।

टीम इंडिया भी अपनी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सकी और 153 रन पर ही सिमट गई। हालांकि टीम को 98 रन की बढ़त मिली। विराट कोहली ने 46 रन बनाए, जबकि 7 बैटर्स खाता भी नहीं खोल सके। साउथ अफ्रीका के 3 बॉलर्स ने 3-3 विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका ने तीसरे ही सेशन में अपनी दूसरी पारी शुरू कर दी। टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए। हालांकि टीम अब भी भारत से 36 रन से पिछड़ रही है और उसके 7 विकेट बाकी हैं।

पहले सेशन में साउथ अफ्रीका ऑलआउट
केप टाउन में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, लेकिन टीम 23.2 ओवर ही टिक सकी। उसके 11 खिलाड़ी मिलकर 55 रन ही बना सके। टेस्ट क्रिकेट में ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर रहा। काइल वेरियन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बैटर्स 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके।

मोहम्मद सिराज को 6 विकेट, 15 रन ही दिए
भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने महज 15 रन देकर 6 विकेट लिए। उन्होंने ऐडन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जॉर्जी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन और मार्को यानसन को पवेलियन भेजा। ये उनके टेस्ट करियर की बेस्ट बॉलिंग रही। सिराज के अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।

दूसरे सेशन में भारत ने 111 रन बनाए
भारत ने अपनी पहली पारी दूसरे सेशन में शुरू की। टीम ने 111 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए। पहला विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को 72 रन तक पहुंचा दिया था। यहां से रोहित (39 रन), शुभमन (36 रन) और श्रेयस (0) आउट हो गए और टीम का स्कोर 72/1 से 111/4 हो गया। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट लिए।

टीम इंडिया ने 11 बॉल में 6 विकेट गंवाए
तीसरे सेशन में भारत ने बगैर नुकसान के 42 रन बना लिए थे। केएल राहुल 8 और विराट कोहली 46 रन के स्कोर पर नॉटआउट थे। यहां से टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट बगैर रन बनाए 11 बॉल के अंदर ही गंवा दिए। 153 के स्कोर पर टीम ने 4 विकेट गंवाए थे, इसी स्कोर पर टीम ऑलआउट हो गई। पहली पारी में भारत को 98 रन की बढ़त मिली।

33वें ओवर की पहली, तीसरी और पांचवीं बॉल पर लुंगी एनगिडी ने 3 विकेट लिए। 34वें ओवर में भी भारत ने पहली, तीसरी और पांचवीं बॉल पर ही 3 विकेट गंवा दिए। 34वें ओवर में कगिसो रबाडा ने 2 विकेट लिए, जबकि एक बैटर रन आउट हुआ। रबाडा ने पारी में कुल 3 विकेट लिए।

तीसरे सेशन में साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट गंवाए
साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी पहले दिन के तीसरे सेशन में ही शुरू कर दी। ऐडन मार्करम और कप्तान डीन एल्गर ने संभलकर शुरुआत की। दोनों ने 37 रन जोड़ लिए थे तभी एल्गर 12 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद टोनी डी जॉर्जी और ट्रिस्टन स्टब्स 1-1 रन बनाकर ही आउट हो गए। भारत के लिए मुकेश कुमार ने 2 विकेट लिए, जबकि एक सफलता जसप्रीत बुमराह को मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

प्रदीप मिश्रा बोले-प्रमाण चाहिए तो कुबरेश्वर धाम आ जाएं:राधा रानी पर प्रवचन को लेकर विवाद; संत प्रेमानंद ने कहा था- तुम नर्क में जाओगे

यूथ इंडिया, खंडवा। राधा रानी प्रसंग पर कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) के प्रवचन पर विवाद छिड़...

RSS चीफ भागवत बोले- काम करें, अहंकार न पालें:चुनाव में मुकाबला जरूरी, लेकिन यह झूठ पर आधारित न हो

नागपुर, यूथ इंडिया एजेंसी। RSS चीफ मोहन भागवत सोमवार 10 जून को नागपुर में संघ के कार्यकर्ता विकास...

सिपाही को कुचलने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर मारी गोली:अस्पताल में चल रहा आरोपियों का इलाज; अवैध खनन रोकने गए सिपाही पर चढ़ा दी...

यूथ इंडिया, फर्रुखाबाद/लखनऊ। फर्रुखाबाद में सिपाही की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या करने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर...