मेसी की 10 नंबर जर्सी होगी रिटायर:वर्ल्ड चैंपियन कप्तान को अर्जेंटीना देगा सम्मान; माराडोना भी पहनते थे इसी नंबर की जर्सी

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, एजेंसी। लियोनेल मेसी के संन्यास लेने के बाद, उनकी 10 नंबर जर्सी को भी अर्जेंटीना की नेशनल फुटबॉल टीम से रिटायर कर दिया जाएगा। अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन ने यह फैसला मेसी को सम्मान देने के लिए किया है। मेसी अभी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास नहीं लिया है।

अर्जेंटीना ने पिछले साल कतर में मेसी की कप्तानी में फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। टीम 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। अर्जेंटीना ने फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया था।

हम उनके लिए इतना तो कर ही सकते है – AFA अध्यक्ष
स्पेन के अखबार मार्का ने अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन (AFA) के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया के हवाले से लिखा है कि जब मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेंगे तो उनके बाद किसी और को उनकी 10 नंबर की जर्सी पहनने की इजाजत नहीं होगी। 10 नंबर की जर्सी को मेसी के सम्मान में रिटायर कर दिया जाएगा। हम उनके लिए इतना तो कर ही सकते हैं।

लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना से ओलिंपिक गोल्ड मेडल, कोपा अमेरिका, चैंपियंस कप और फीफा वर्ल्ड कप जीता है।

लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना से ओलिंपिक गोल्ड मेडल, कोपा अमेरिका, चैंपियंस कप और फीफा वर्ल्ड कप जीता है।

मेसी से पहले डिएगो माराडोना भी पहनते थे यह जर्सी
मेसी से पहले डिएगो माराडोना भी अर्जेंटीना से खेलते हुए 10 नंबर की जर्सी पहनते थे। अर्जेंटीना ने माराडोना के सम्मान में इस जर्सी को 2002 में रिटायर करने का प्रयास किया था, मगर इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन के सख्त नियमों की वजह से ऐसा नहीं हो सका।

फीफा के नियमों के अनुसार टीमों को 1 से 23 नंबरों का उपयोग करना ही होगा। ऐसे में भविष्य में इस नंबर की जर्सी मजबूरन किसी को लेनी पड़ सकती है।

डिएगो मेराडोना 1986 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम का हिस्सा थे।

डिएगो मेराडोना 1986 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम का हिस्सा थे।

मेसी ने संन्यास लेकर फिर की वापसी
मेसी ने 2016 में कोपा अमेरिका फाइनल हारने के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था, लेकिन फिर उन्होंने फील्ड में वापसी की। दरअसल, 2014 वर्ल्ड कप फाइनल में जर्मनी और कोपा अमेरिका में चिली से मिली हार के बाद यह संशय था कि मेसी आगे नहीं खेलेंगे। उन्होंने 2016 में संन्यास भी ले लिया, लेकिन फिर उन्होंने वापसी की और उसके बाद से शानदार खेल दिखाया।

मेसी ने 106 गोल किए हैं
मेसी ने अर्जेंटीना के लिए 180 मैचों में 106 गोल किए गए हैं। 2021 कोपा अमेरिका और 2022 वर्ल्डकप उन्होंने टीम को जिताया है। 2026 के फीफा वर्ल्ड कप में मेसी खेलेंगे या नहीं, ये अभी साफ नहीं है, लेकिन इससे पहले वो अर्जेंटीना के लिए 2024 में दूसरी बार कोपा अमेरिका कप जीतना चाहेंगे।

कुछ हफ्ते पहले 2022 वर्ल्ड कप के दौरान मेसी द्वारा पहनी गई 6 जर्सियां एक नीलामी में 7.8 मिलियन डॉलर (करीब 64 करोड़) में बेची गई थीं।

मेसी वर्ल्ड कप के सभी मैचों में गोल करने वाले इकलौते फुटबॉलर
मेसी वर्ल्ड कप के किसी एक सीजन में खेले गए सभी मैचों में गोल करने वाले इकलौते फुटबॉलर हैं। उन्होंने फाइनल में भी फ्रांस के खिलाफ गोल किए थे।

क्रिकेट में धोनी और तेंदुलकर की जर्सी रिटायर हुई
क्रिकेट में BCCI एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर के सम्मान में उनकी जर्सी को रिटायर कर चुका है। BCCI ने पिछले साल दिसंबर में ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी की जर्सी नंबर-7 को उनके सम्मान में रिटायर करने का फैसला लिया था। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। धोनी से पहले BCCI ने सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर जर्सी को भी यह सम्मान दिया था। साल 2017 में सच‍िन की 10 नंबर जर्सी को भी हमेशा के लिए र‍िटायर कर दिया गया था।

एम एस धोना का नंबर 7 और सचिन का नंबर 10 भारतीय टीम से रिटायर हो चुके हैं।

एम एस धोना का नंबर 7 और सचिन का नंबर 10 भारतीय टीम से रिटायर हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन किया:सोनिया-प्रियंका मौजूद रहीं; प्रियंका बोलीं- हम सेवा की राजनीति वापस चाहते हैं

यूथ इंडिया, रायबरेली। राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन कर दिया है। उनके साथ सोनिया गांधी, बहन प्रियंका...

PM मोदी बोले- शहजादे को वायनाड से हार का डर:कहा- अमेठी से भागकर रायबरेली पहुंचे, मैं इन्हें कहूंगा- डरो मत, भागो मत

यूथ इंडिया, दुर्गापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 3 मई को पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर, कृष्णानगर और बोलपुर...

अमेठी छोड़ रायबरेली क्यों गए राहुल गांधी, मजबूरी या जरूरी? क्या है कांग्रेस की रणनीति

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी उहापोह...

‘चुनावों के चलते अंतरिम जमानत पर कर सकते हैं विचार’, SC ने दिए केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को बड़ी राहत के संकेत दिए हैं। कोर्ट ने कहा...