जस्टिन ट्रूडो नवरात्रि की दे रहे शुभकामनाएं तो खालिस्तानी मचा रहे उपद्रव, मंदिर के बाहर हिंदुओं को धमकाया

Date:

Share post:

यूथ इंडिया: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक तरफ जहां हिंदू समुदाय को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं, वहीं दूसरी ओर खालिस्तान समर्थक तत्वों की हरकतें कुछ बढ़ने लगी हैं। ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में लक्ष्मी नारायण मंदिर स्थित है। रविवार शाम को यहां से खालिस्तानियों के वाहनों का काफिला गुजरा, जिन पर अलगाववादी नेताओं के पोस्टर लगे थे। इस दौरान इन लोगों ने विभाजनकारी नारे लगाए। मंदिर के अध्यक्ष सतीश कुमार ने इस घटना को डरावना बताया है। उन्होंने कहा कि उस दिन मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी थी। इस जुलूस के दौरान खालिस्तानी झंडे भी दिखाए गए।

खालिस्तानी कनाडा में 21 अक्टूबर को ‘किल इंडिया’ कार रैली निकालने वाले हैं, जो वैंकूवर में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर समाप्त होगी। इसकी शुरुआत गुरु नानक सिख गुरुद्वारे से होगी, जिसका नेतृत्व खालिस्तानी नेता हरदीप निज्जर ने 18 जून को उसकी हत्या तक किया था। 29 अक्टूबर को ये खालिस्तानी सरे में कथित तौर पर जनमत संग्रह भी करने वाले हैं। काफिले के दौरान उन्होंने इसे लेकर भी प्रचार किया। गाड़ियों पर निज्जर और अलगाववादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर लगाए गए थे। भिंडरावाले 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के ऑपरेशन में मारा गाया था।

सरे स्थित मंदिर 2 बार खालिस्तानियों के निशाने पर आया
गौरतलब है कि सरे मंदिर हाल के दिनों में दो बार खालिस्तानी तत्वों के निशाने पर आया है। भारतीय राजनयिकों को निशाना बनाते हुए इसके गेट और दीवारों पर पोस्टर भी चिपकाए गए थे। इस मामले में अगस्त में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। हालांकि, अभी तक उसकी पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है। ध्यान रहे कि कनाडा में नवरात्रि के दौरान मंदिर के बाहर खालिस्तानियों ने ऐसे वक्त उपद्रव मचाया है जब कनाडाई पीएम के तेवर नरम पड़ते दिखे हैं। ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘नवरात्रि की शुभकामनाएं! मैं हिंदू समुदाय के सदस्यों और उन सभी लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेज रहा हूं जो यह त्योहार मना रहे हैं।’

एक ही रात तीन मंदिरों में सेंधमारी की घटना 
कनाडा के ओंटारियो प्रांत के डरहम क्षेत्र की पुलिस एक संदिग्ध की तलाश में जुटी है, जिसने तीन हिंदू मंदिरों में सेंध लगाई और दान पेटियों से बड़ी मात्रा में नकदी चुरा ली। डरहम पुलिस विभाग ने कहा कि एक संदिग्ध पिकरिंग में बेली स्ट्रीट और क्रोस्नो बुलेवार्ड के क्षेत्र में मंदिर में घुस गया। रात 12:45 बजे सुरक्षा निगरानी में एक पुरुष को मंदिर में प्रवेश करते और दान पेटियों से बड़ी मात्रा में नकदी निकालते देखा गया। हालांकि, पुलिस के पहुंचने से पहले वह इलाके से भाग गया। थोड़े समय बाद लगभग 1:30 बजे डर्सन स्ट्रीट के क्षेत्र में एक मंदिर में संदिग्ध के पहुंचने की सूचना मिली। संदिग्ध ने खिड़की तोड़ दी और एक तिजोरी चुराने का प्रयास किया जिसमें दान की गई नकदी थी। संदिग्ध असफल रहा और पुलिस के आने से पहले भाग गया। सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से पुष्टि हुई कि यह वही संदिग्ध था जो इससे पहले मंदिरों में चोरी के लिए घुसा था। बाद में तड़के लगभग 2:50 बजे वही व्यक्ति अजाक्स में वेस्टनी रोड साउथ और बेली स्ट्रीट वेस्ट के क्षेत्र में एक अन्य मंदिर में घुस गया और दान पेटी से बड़ी मात्रा में नकदी चुरा ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

फर्रुखाबाद: आर्ट ऑफ लिविंग हैप्पीनेस कोर्स का समापन

फर्रुखाबाद, यूथ इंडिया संवाददाता। पांचाल घाट स्थित श्री श्री गुरुकुल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के तत्वाधान में...

लखनऊ में कौवे का रेस्क्यू:पतंग में फंसकर पेड़ पर लटका; फायर ब्रिगेड हाइड्रोलिक मशीन लेकर पहुंचा, उतारा और पानी पिलाकर उड़ा दिया

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ में कौवे को बचाने के लिए हाइड्रोलिक मशीन का इस्तेमाल किया गया। वह पेड़...

यूपी के तीन करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा 303 करोड़ का ब्याज

यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के 3.30 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है।...

राहुल गांधी ने फिर कसा ‘सूट बूट’ वाला तंज, नरेंद्र मोदी को बताया एक लाख का सूट पहनने वाला प्रधानमंत्री

रायबरेली, यूथ इंडिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने कहा कि...