केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड नए सिरे से हो रहा तैयार’, धर्मेंद्र प्रधान बोले- शिक्षा प्रणाली की मांग अब अलग

Date:

Share post:

 नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा के बारे में नीतिगत फैसलों पर सरकार को सलाह देने वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड को फिर से तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीएबीई का पुराना संस्करण बहुत व्यापक था, लेकिन आज की शिक्षा प्रणाली की मांगें अलग हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ऐसे समय में जब नई शिक्षा नीति को लागू करके एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है, तब कैब को फिर से तैयार करने की जरूरत है क्योंकि आज की शिक्षा प्रणाली की मांग अलग है। बता दें कि सीएबीई की आखिरी बैठक सितंबर 2019 में हुई थी और प्रधान ने सलाहकार बोर्ड की किसी भी बैठक की अध्यक्षता नहीं की है।

प्रधान ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड का पुनर्गठन किया जा रहा है। सीएबीई का पुराना संस्करण बहुत व्यापक था, लेकिन आज की शिक्षा प्रणाली की मांगें अलग हैं। ऐसे समय में जब हम नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ महत्वपूर्ण बदलाव कर रहे हैं तो सीएबीई को भी नया रूप देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सीएबीई इस बात की समीक्षा करेगा कि अब क्या पेश किया जा रहा है। चाहे वह नया पाठ्यक्रम हो या फिर नया क्रेडिट ढांचा, संबद्धता का विषय हो या कोई अन्य सुधार हो। उन्होंने कहा कि विभाग इसको लेकर काम कर रहे हैं।

’10वीं और 12वी की बोर्ड परीक्षाओं में साल में दो बार शामिल होना अनिवार्य नहीं’

इसके साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में साल में दो बार शामिल होना अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का विकल्प होगा। छात्र अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर चुन सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक होगा, इसमें कोई बाध्यता नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

फर्रुखाबाद: आर्ट ऑफ लिविंग हैप्पीनेस कोर्स का समापन

फर्रुखाबाद, यूथ इंडिया संवाददाता। पांचाल घाट स्थित श्री श्री गुरुकुल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के तत्वाधान में...

लखनऊ में कौवे का रेस्क्यू:पतंग में फंसकर पेड़ पर लटका; फायर ब्रिगेड हाइड्रोलिक मशीन लेकर पहुंचा, उतारा और पानी पिलाकर उड़ा दिया

यूथ इंडिया, लखनऊ। लखनऊ में कौवे को बचाने के लिए हाइड्रोलिक मशीन का इस्तेमाल किया गया। वह पेड़...

यूपी के तीन करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा 303 करोड़ का ब्याज

यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के 3.30 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है।...

राहुल गांधी ने फिर कसा ‘सूट बूट’ वाला तंज, नरेंद्र मोदी को बताया एक लाख का सूट पहनने वाला प्रधानमंत्री

रायबरेली, यूथ इंडिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं रायबरेली से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने कहा कि...