27.5 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

जीवन के सभी कष्ट हो जाएंगे दूर, गणेश चतुर्थी के दिन जरूर करें ये उपाय

Must read

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व खुशी का अवसर माना जाता है, जो भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। मान्यता के अनुसार, माना जाता है कि भगवान गणेश सभी प्रकार के विघ्नों को दूर करते हैं और नए कार्यों की शुरुआत में शुभ फल देते हैं। इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है और दस दिनों तक उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। यह त्योहार हर साल भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। जो पर्व आमतौर पर अगस्त या सितंबर के बीच आता है। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन कुछ ज्योतिष उपाय भी किए जाते हैं जिससे जीवन के हर काम में सफलता मिलती है और कष्ट दूर होते हैं। आइए जानते हैं।

कब है गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 6 सितंबर की दोपहर को 3 बजकर 1 मिनट पर होगा और इस तिथि का समापन अगले दिन 7 सितंबर की शाम 5 बजकर 37 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, इस वर्ष गणेश चतुर्थी का शुभारंभ 7 सितंबर, दिन शनिवार से होगा। इसी दिन गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना होगी और व्रत रखा जाएगा।

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन करें ये ज्योतिष उपाय

गणेश पूजा

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन भगवान गणेश की पूजा करें। उनका विधिवत पूजन करने से सभी समस्याओं का समाधान होता है। गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करें और उन्हें मोदक, लड्डू, और ताजे फूल अर्पित करें। गणेश जी समृद्धि के देवता भी माने जाते हैं, इसलिए इस दिन उनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

गणेश मंत्र का जाप करें

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर “ॐ गण गणपतये नमः” या “ॐ विघ्नेश्वराय नमः” मंत्र का जाप करें। यह मंत्र भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने में सहायक होता है।

गणेश चालीसा का पाठ

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन गणेश चालीसा का जरूर पाठ करें। इस दिन गणेश चालीसा का पाठ करना बहुत ही शुभ माना जाता है और ऐसा करने से सभी प्रकार के कष्ट और विघ्न भी दूर होते हैं।

मोदक का भोग

भगवान गणेश को घर में बने हुए मोदक का भोग अर्पित करें। मोदक गणपति जी का पसंदीदा भोग माना जाता है। ऐसा करने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है।

दान पुण्य करें

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन दिन दीन-दुखियों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए, उन्हें भोजन, या कपड़े देने चाहिए। इस दिन दान करने से भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article