फर्रुखाबाद लाेकसभा सीट पर वोटिंग खत्म:58.80% मतदान, बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत तीसरी बार मैदान में, सपा के डॉ. नवल से टक्कर

Date:

Share post:

यूथ इंडिया एजेंसी, फर्रुखाबाद। फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर वोटिंग खत्म हो गई है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 58.80% मतदान हुआ। 2019 में 59.37 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। बरखेड़ा बूथ संख्या 91 में ईवीएम खराब होने के कारण यहां की वोटिंग रुक गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट आने के बाद ही वोटिंग चालू हो पाएगी। पीठासीन अधिकारी ने कहा की आधे घंटे बाद ही शुरू हो पाएगा।

इस सीट पर 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। भाजपा ने दो बार के सांसद मुकेश राजपूत पर तीसरी बार भरोसा जताया है। इंडिया गठबंधन की ओर से सपा के डॉ. नवल किशोर शाक्य कैंडिडेट हैं। वहीं बसपा से क्रांति पांडेय मैदान में हैं।

दिन भर की अपडेट पढ़ें…

लुईस खुर्शीद के बयान पर भाजपा नेता डॉ. रजनी सरीन का पलटवार

कांग्रेस नेता लुईस खुर्शीद के बयान पर भाजपा राष्ट्रीय परिषद की सदस्य डॉ. रजनी सरीन का पलटवार। भाजपा नेत्री डॉ रजनी सरीन मे कहा की भारतीय संविधान को खतरे में बताने वालों की असली में खुद की राजनैतिक विरासत खतम होने की कगार पर है। भाजपा नेता डॉ रजनी सरीन ने लुईस खुर्शीद के बयान को बेतुका बताया। बोलीं की बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान को मजबूत करने का भाजपा ने 10 साल में काम किया है।

भाजपा राष्ट्रीय परिषद की सदस्य डॉ रजनी सरीन ने मतदान के दिन को लोकतंत्र का महापर्व बताया। कहा की जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करके इस बार फिर पूर्व बहुमत की मोदी सरकार बनाने जा रही है।

डीएम डॉक्टर वीके सिंह ने कहा जिले में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराया जा रहा है। उन्होंने कई मतदान केंद्रों सहित बूथों का निरीक्षण किया। उन्हें कोई अव्यवस्था नहीं मिली। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी में मतदान हो रहा है। गर्मी की वजह से लोग काम आ रहे हैं। बुलावा टीमें मतदान के लिए मतदाताओ को बुला रही है।

कमालगंज के गांव नगला दाउद मतदान केंद्र पर दबंगई करते कांग्रेस नेता अफलाक खान को पुलिस ने दबोचा। कमालगंज के निकट गांव नगला दाऊद के बूथ संख्या 194, 195 पर दबंगई कर रहा था। ग्रामीणों को मतदान केंद्र के आसपास से खदेड़ रहा था। मतदान में गड़बड़ी करने की शिकायत पुलिस को मिली थी। सूचना पर पहुंचे थाना अध्यक्ष राजेश राय ने पुलिस फोर्स के साथ अखलाक खान को थाने भेजा।

इंडिया गठबंधन प्रत्याशी डॉक्टर नवल किशोर शाक्य ने अपनी पत्नी के साथ कायमगंज मतदान केंद्र पर मतदान किया।
इंडिया गठबंधन प्रत्याशी डॉक्टर नवल किशोर शाक्य ने अपनी पत्नी के साथ कायमगंज मतदान केंद्र पर मतदान किया।

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन प्रत्याशी डॉक्टर नवल किशोर शाक्य ने अपनी पत्नी के साथ कायमगंज मतदान केंद्र पर मतदान किया। डॉ नवल किशोर शाक्य ने बताया कि जनपद के कुछ मतदान केंद्र पर मशीनें सही से काम नहीं कर रही हैं। बोले की बहादुरपुर के पंचाल घाट बूथ पर बहुत समस्याएं आ रही हैं। जो मतदानकर्मी हैं वो मुस्लिम महिलाओं के लिए समस्याएं खड़ी कर रहे हैं। अलीगंज और लालमपुर कटारा इन बूथों पर भी सूचना आ रही है की वहां दबंग लोग दलित और पिछड़ों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं।

पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।
पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।
सुबह सात बजे से लोग मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं।
सुबह सात बजे से लोग मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं।

इस सीट पर कुल 17,47,182 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाता 9,39,464 और महिला वोटर्स 8,07,673 हैं। 45 अन्य मतदाता हैं। लोकसभा क्षेत्र के 1527 बूथों पर मतदान हुआ। कायमगंज, अमृतपुर, भोजपुर, सदर विधानसभा सहित एटा की अलीगंज विधानसभा फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र में है। फर्रुखाबाद के चारों विधान सभाओं में 195 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है। श्रेणी के आधार पर ही मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। फर्रुखाबाद में कुल 1527 मतदान केंद्र हैं। बात जिला एटा के अलीगंज विधान सभा में 367 मतदेय स्थल हैं।

बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी सांसद मुकेश राजपूत ने परिवार सहित मतदान किया। उन्होंने सभी से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता करने की अपील की। भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत ने शहर के डीपीवीपी कालेज में पत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सौभाग्यवती राजपूत, बेटे अर्पित व अंकित, पुत्री आरती व पुत्रवधू सानिया पत्नी अंकित के मतदान किया।

बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी सांसद मुकेश राजपूत ने परिवार सहित मतदान किया।
बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी सांसद मुकेश राजपूत ने परिवार सहित मतदान किया।

सांसद ने आम जनता बाद युवाओं से विकसित शक्तिशाली व मजबूत राष्ट्र हेतु राष्ट्र हित में मतदान की अपील की। सांसद बोले जिले के साथ पूरे देश भर में किसी से नहीं है कोई कड़ी टक्कर,जनता पूरा मन बना चुकी है। इस बार 400 पर के आंकड़े को पार करते हुए सवा चार सौ के करीब देश में भाजपा की सीटें आएंगी​​​​​​। सांसद ने दावा किया कि वह ऐतिहासिक मतों से जीत कर तीसरी बार बनेंगे सांसद, जनता का है पूरा आशीर्वाद।

सांसद बोले कुछ लोग लाभ लेने के लिए चुनाव लड़ रहे कुछ पार्टी बचाने के लिए चुनाव लड़ रहे तो कुछ उन्हें हराने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। लेकिन वह फर्रुखाबाद की जनता के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा की 80 में से 80 सीटे आने का सांसद ने दावा किया।

पल-पल आती रही खराबी की शिकायतें
लोकसभा चुनाव के लिए सुबह मतदान का समय शुरू होने से पूर्व माकपोल के दौरान से ही एवं की खराबी की शिकायतें आना शुरू हो गई। अभी तक 31 मशीनों के खराब होने की सूचना है। कई स्थानों पर इंजीनियर और सेक्टर जनरल मजिस्ट्रेट ने कनेक्टिविटी आज की समस्याओं को दुरुस्त कर मतदान शुरू कर दिया।

खराब मशीनों का विवरण

CU -BU – VVPAT कायमगंज – 3 -1 -5 फर्रुखाबाद- 1-1-3 भोजपुर – 1-1-0 अमृतपुर -2-2-4 अलीगंज-4-2-2

फर्रुखाबाद जनपद के बद्री विशाल डिग्री कॉलेज में व्हीलचेयर से मतदान करने जाते बुजुर्ग
फर्रुखाबाद जनपद के बद्री विशाल डिग्री कॉलेज में व्हीलचेयर से मतदान करने जाते बुजुर्ग

एक लाख बढ़े नए मतदाता

लोकसभा चुनाव में इस बार कुल 17,47,182 मतदाता वोट डालेंगे। पिछली बार के मुकाबले इस बार करीब एक लाख से अधिक मतदाता बढ़े हैं। जिनमें करीब 20 हजार के करीब नए मतदाता भी शामिल हैं। सर्वाधिक मतदाता कायमगंज विधानसभा क्षेत्र में हैं। जबकि सबसे कम मतदाता अमृतपुर विधानसभा क्षेत्र में हैं।

28 क्यूआरटी, 15 जोनल मजिस्ट्रेट, 132 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

जिले में मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। यहां 63 कलस्टर मोबाइल टीम सहित 28 क्यूआरटी, 15 जोनल मजिस्ट्रेट, 132 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बल की 14 मोबाइल टीम बनाई गई है। प्रत्येक टीम में 5 जवान मौजूद रहेंगे। जोनल मजिस्ट्रेट के साथ एक इंस्पेक्टर दो सिपाही, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक दारोगा 2 सिपाही, कलस्टर मोबाइल में एक- एक दाराेगा, दो- दो सिपाही और होमगार्ड रहेंगे।

318 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर की लगी ड्यूटी

इसके अलावा क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर अद्धसैनिक बल तैनात रहेगा। चुनाव को शांति पूर्ण कराने के लिए बाहर से 318 निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 3116 दीवान व सिपाही, 2027 होमगार्ड, डेढ़ कंपनी पीएसी सहित अद्धसैनिक बल साढ़े 14 कंपनी आई है। जबकि जिले से उपनिरीक्षक सहित निरीक्षक 200, दीवान व सिपाही 893, होमागार्ड जवान 461 लगाए गए हैं।

  • अब समझिए सियासी समीकरण

पब्लिक किसी से खुश नहीं, वोट देना मजबूरी

पॉलिटिकल एक्सपर्ट के अनुसार, ‘पब्लिक किसी से खुश नहीं है। मजबूरी है कि किसी को तो वोट देना है। भाजपा पार्टी अच्छी है, मगर कैंडिडेट लोगों को पसंद नहीं है। सपा का कैंडिडेट अच्छा है, मगर पार्टी के शासन में लोग परेशान रहे।’

फर्रुखाबाद में 2.5 लाख लोधी और करीब इतने ही शाक्य वोटर हैं। 2-2 लाख मुस्लिम-यादव वोटर सपा की तरफ जा रहा है। 9 लाख वोटर अन्य जातियों के हैं। पोलराइजेशन की स्थिति यहां नहीं है। फिर भी भाजपा यहां मजबूत चुनाव लड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

केदारनाथ में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग:उतरने की कोशिश में 8 बार लहराया, टेल जमीन से टकराई; 7 लोगों की जान बची

यूथ इंडिया, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में शुक्रवार सुबह हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। इसमें सवार पायलट...

पुणे एक्सीडेंट केस: फडणवीस ​​​​​​​बोले- कोर्ट का फैसला चौंकाने वाला:जुवेनाइल बोर्ड ने नरम रुख अपनाया; आरोपी नाबालिग जमानत पर, बिल्डर पिता सहित 5 गिरफ्तार

यूथ इंडिया, पुणे। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुणे के पोर्श कार एक्सीडेंट मामले पर कोर्ट...

फर्रुखाबाद: अलीगंज के बूथ संख्या 343 पर 25-मई को होगा पुर्नमतदान:युवक ने 8 वोट डालने का बनाया था वीडियो, सपा प्रमुख समेत कई नेताओं...

यूथ इंडिया, एटा। फर्रुखाबाद लोकसभा की अलीगंज विधानसभा के मतदेय स्थल संख्या 343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान में...

चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक सोनू सिंह ने ज्वाइन की सपा, 2019 में दी थी मेनका गांधी को कड़ी टक्कर

यूथ इंडिया, लखनऊ। छठे चरण की वोटिंग से ठीक पहले भाजपा प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बाहुबली...