फेसबुक एक घंटे डाउन रहा:मोबाइल पर सेशन एक्सपायर बता रहा था; इंस्टाग्राम पर अब भी फीड रीफ्रेश नहीं हो रहे

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, एजेंसी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार रात 8.56 बजे डाउन हो गए। करीब एक घंटे बाद फेसबुक की सर्विस चालू हो गई। लेकिन इंस्टाग्राम पर अब भी नई फीड रिफ्रेश नहीं हो रही है।

मंगलवार रात मेटा कंपनी के दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को लॉगिन और फीड रिफ्रेश करने में दिक्कत आने लगी थी। फेसबुक पर यूजर्स के अकाउंट ऑटोमेटिक लॉगआउट हो गए थे। जबकि इंस्टाग्राम पर यूजर्स नए फीड्स को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे हैं। कुछ यूजर्स ने यूट्यूब पर वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर भी कंप्लेन की है।

लॉगिन करने के लिए ये प्लेटफॉर्म्स यूजर्स के वॉट्सऐप और ईमेल पर रिकवरी कोड भेज रहे हैं, लेकिन कई यूजर्स के पास ये कोड नहीं आ रहे हैं। जिनके पास कोड आ भी रहा है तो यह लोड नहीं हो रहा है।

डाउन डिटेक्टर के मुताबिक रात करीब 9 बजे 21 हजार से ज्यादा लोगों ने समस्या के बारे में रिपोर्ट किया है।

इसमें 52% लोगों ने लॉगिन की समस्या, 40% लोग ऐप में और 8% लोगों ने वेबसाइट्स में समस्या के लिए रिपोर्ट किया है।

मेटा के स्पोक पर्सन एंडी स्टोन ने बताया फेसबुक, इंस्टाग्राम की दिक्कतों को दूर करने का प्रयास जारी है।

दुनियाभर में मेटा के 936 करोड़ यूजर्स

फेसबुक398 करोड़
वॉट्सऐप278 करोड़
इंस्टाग्राम140 करोड़
मैसेंजर104 करोड़
थ्रेड्स16 करोड़
फेसबुक लॉगिन करने पर ये मैसेज आ रहा है।
फेसबुक लॉगिन करने पर ये मैसेज आ रहा है।

एलन मस्क ने फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन होने का मजाक उड़ाया
सोशल मीडिया प्लेटफार्म X के मालिक एलन मस्क ने फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन होने का मजाक बनाया। उन्होंने एक फोटो पोस्ट की जिसमें मेटा से जुड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को परेशान हालत में दिखाया गया। वहीं X को मस्ती के मूड में दिखाया गया है। इस पर लिखा- हमें आप लोगों की परेशानी के बारे में पता है। लेकिन हम अब भी काम कर रहे हैं।

जुकरबर्ग बोले- कुछ देर में प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी
फेसबुक-इंस्टा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने ट्वीट करके बताया कि फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आई दिक्कत कुछ देर में सॉल्व हो जाएगी।

दिसंबर में X की सर्विस डाउन हुई थी
21 दिसंबर 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की सर्विस डाउन हो गई थी। भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स को गुरुवार सुबह करीब 11 बजे से X को एक्सेस करने में समस्या हो रही थी।

यूजर्स को पोस्ट की जगह एक मैसेज दिख रहा था, जिसमें लिखा था ‘वेलकम टु X’। इससे प्लेटफॉर्म के डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों वर्जन प्रभावित हुए थे। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर.कॉम पर भी कई लोगों ने X के डाउन होने की जानकारी दी थी।

2 साल पहले 6 घंटे बंद रहे थे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप
4 अक्टूबर 2021 को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे थे। जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यह समस्या रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी थीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा था। कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए थे।

5 साल पहले साढ़े 9 घंटे डाउन रहे थे
3 जुलाई 2019 को रात आठ बजे भारत, अमेरिका समेत कई देशों में फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम डाउन रहे। करीब साढ़े 9 घंटे डाउन रहने के बाद 4 जुलाई 2019 को इन्हें ठीक कर लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

प्रदीप मिश्रा बोले-प्रमाण चाहिए तो कुबरेश्वर धाम आ जाएं:राधा रानी पर प्रवचन को लेकर विवाद; संत प्रेमानंद ने कहा था- तुम नर्क में जाओगे

यूथ इंडिया, खंडवा। राधा रानी प्रसंग पर कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) के प्रवचन पर विवाद छिड़...

RSS चीफ भागवत बोले- काम करें, अहंकार न पालें:चुनाव में मुकाबला जरूरी, लेकिन यह झूठ पर आधारित न हो

नागपुर, यूथ इंडिया एजेंसी। RSS चीफ मोहन भागवत सोमवार 10 जून को नागपुर में संघ के कार्यकर्ता विकास...

सिपाही को कुचलने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर मारी गोली:अस्पताल में चल रहा आरोपियों का इलाज; अवैध खनन रोकने गए सिपाही पर चढ़ा दी...

यूथ इंडिया, फर्रुखाबाद/लखनऊ। फर्रुखाबाद में सिपाही की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या करने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर...