अयोध्या की निगरानी में 10 हजार CCTV कैमरे लगे:31 IPS और 25 हजार जवान, छतों से सरयू तक स्नाइपर्स; AI और एंटी ड्रोन तैनात

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, अयोध्या। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या को अभेद्य किला बना दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात है। मशीन गन से लेकर AK-47 लिए कमांडो तैनात हैं। हेलिकॉप्टर से निगरानी की जा रही है। सड़क पर जगह-जगह कमांडोज, सायरन बजाती गाड़ियां नजर आ रही हैं। सीमाएं सील कर दी गई हैं। अब वही अयोध्या में एंट्री कर सकता है, जिसके पास प्राण प्रतिष्ठा का न्योता और पास है।

एयरपोर्ट से लेकर राम मंदिर तक सभी ऊंची इमारतों में स्नाइपर्स तैनात कर दिए गए हैं। यहां तक की सरयू में सैर करती नावों पर भी। मंदिर के आसपास घरों में पहुंचे मेहमानों की लिस्ट तक चेक की गई है। अयोध्या में 25 हजार से जवान तैनात हैं। 31 IPS अफसरों की ड्यूटी लगाई है।​​​​​​

छतों से लेकर सरयू नदी तक स्नाइपर्स तैनात हैं। 10 हजार CCTV और AI से हर शख्स पर नजर रखी जा रही। इसके अलावा एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं। राम मंदिर की बातें करे, तो परिसर की सिक्योरिटी 6 लेयर है। यहां SPG, CISF, स्पेशल कमांडो, CRPF, NSG और ATS के कमांडों तैनात हैं। यही नहीं, खुफिया तंत्र एक्टिव है। सादी वर्दी में हजार से ज्यादा जवान तैनात हैं।

रेपिड एक्शन फोर्स की महिला जवान भी अयोध्या में सुरक्षा संभालने के लिए पहुंची है।

रेपिड एक्शन फोर्स की महिला जवान भी अयोध्या में सुरक्षा संभालने के लिए पहुंची है।

अयोध्या 9 जोन में बांटा, राम मंदिर रेड जोन में
सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या को 9 जोन में बांटा गया है। राम मंदिर को रेड जोन में रखा गया है। कोई संदिग्ध चीज मंदिर तक न जा पाए। इसके लिए क्रैश रेटेड बोलार्ड, अंडर व्हीकल स्कैनर, टायर किलर, बूम बैरियर लगाए गए हैं। इन उपकरणों को हैंडल करने के लिए स्पेशल STF टीम, एटीएस कमांडो तैनात किए हैं।

येलो जोन में अयोध्या की हनुमान गढ़ी और कनक भवन को रखा गया है। रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आने वाले एक बार हनुमानगढ़ी के दर्शन जरूर करते हैं। इसलिए यहां की सुरक्षा को यलो जोन में रखा गया है। इन दोनों परिसर के लिए 34 सब इंस्पेक्टर, 71 हेड कॉन्स्टेबल, 312 कॉन्स्टेबल को तैनात किया गया है।

अयोध्या में एंट्री करने वाली एक-एक गाड़ी की चेकिंग की जा रही है।

अयोध्या में एंट्री करने वाली एक-एक गाड़ी की चेकिंग की जा रही है।

22 जनवरी यानी प्राण प्रतिष्ठा के दिन 3 रास्तों को बनाया ग्रीन कॉरिडोर

  • लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से शहीदपथ, कमता, चिनहट से अयोध्या तक।
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कुमारगंज कट से मिल्कीपुर के रास्ते तक।
  • अहिमामऊ, इंदिरा नहर, किसान पथ से बाराबंकी के रास्ते तक।
आरएएफ यानी रैपिड एक्शन फोर्स ने भी अयोध्या पहुंच गई है। शनिवार शाम RAF ने मार्च किया।

आरएएफ यानी रैपिड एक्शन फोर्स ने भी अयोध्या पहुंच गई है। शनिवार शाम RAF ने मार्च किया।

मंदिर के आसपास हेलिकॉप्टर से निगरानी
राम मंदिर की हेलिकॉप्टर से निगरानी की जा रही है। इसके अलावा, मंदिर परिसर के ऊपर से ड्रोन, हवाई जहाज या चॉपर को गुजर नहीं सकेगा। महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा NSG और CISF को सौंप दी गई है। PM मोदी और अन्य VVIP गेस्ट के गुजरने वाले रास्तों पर बने मकानों का वेरिफिकेशन कराया जा रहा।​ रास्ते की लगभग सभी घरों की छतों पर सिक्योरिटी फोर्स के जवान तैनात रहेंगे।​​

राम मंदिर की तरफ जाने वालों रास्तों में हर 10-20 कदम पर सुरक्षाकर्मी तैनात है।

राम मंदिर की तरफ जाने वालों रास्तों में हर 10-20 कदम पर सुरक्षाकर्मी तैनात है।

न ट्रेन गुजरेंगी, न बसें जाएंगी
अयोध्या की सुरक्षा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है शहर में ट्रेनों की एंट्री तक बंद है। अयोध्या जाने वाली सभी ट्रेनों को रेलवे ने डायवर्ट कर दिया है या कैंसिल कर दिया है। हालांकि, रेलवे का कहना है कि प्लेटफॉर्म में नए निर्माण के चलते ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। इसके अलावा, यूपी रोडवेज की बसों की भी अयोध्या में एंट्री बंद कर दी गई है। यानी, अयोध्या में सार्वजनिक वाहनों से भी अब कोई एंट्री नहीं कर पाएगा।

एटीएस के कमांडों ने भी अयोध्या की सुरक्षा में मोर्चा संभाल लिया है।

एटीएस के कमांडों ने भी अयोध्या की सुरक्षा में मोर्चा संभाल लिया है।

पूरे शहर में जो भी शख्स उसका रिकॉर्ड
ADG जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने दैनिक भास्कर को बताया- अयोध्या में 31 IPS, 44 ASP, 140 DSP, 208 इंस्पेक्टर, 1196 सब इंस्पेक्टर, 5000 मुख्य आरक्षी और आरक्षी के अलावा 26 कंपनी PAC, 7 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और STF की टीमें तैनात है। पांच कंपनी ATS के कमांडो संवेदनशील स्थानों पर तैनात हैं। इसके अलावा, अयोध्या के आसपास के जिलों में PAC की कंपनियों को रिजर्व रखा गया है।

ADG जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने बताया, अयोध्या की सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी है।

ADG जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने बताया, अयोध्या की सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी है।

मोर्डिया ने कहा, “राम नगरी में वाहनों की एंट्री शनिवार शाम से बैन है। सीमाओं पर बैरियर लगाए गए हैं। अब सिर्फ पुलिस और पत्रकार और आमंत्रित व्यक्तियों एंट्री मिल रही है। होटल और धर्मशाला में बाहरी व्यक्तियों के रुकने पर पाबंदी लगा दी गई। इसके अलावा CCTV कैमरों को इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से जोड़कर AI से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है।”

अयोध्या में चारों तरफ फोर्स ही फोर्स नजर आ रही है। एक-एक आदमी पर नजर रखी जा रही है।

अयोध्या में चारों तरफ फोर्स ही फोर्स नजर आ रही है। एक-एक आदमी पर नजर रखी जा रही है।

इतनी सुरक्षा क्यों?
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देशभर से 900 VIP और 60 VVIP शामिल होंगे। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, अंबानी-अडाणी, अमिताभ बच्चन, विराट कोहली समेत बड़ी हस्तियां शामिल हैं। यूपी पुलिस के सीनियर IPS नाम न छापने की शर्त पर कहते हैं कि उन्होंने कभी इस तरह की सुरक्षा व्यवस्था नहीं देखी है। न सिर्फ जवानों की संख्या बल्कि तकनीक में भी यह बेहद खास है।

3 खालिस्तानी आतंकी पकड़े जाने के बाद सुरक्षा और बढ़ी

18 जनवरी को अयोध्या से ATS ने 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इनकी पहचान खालिस्तानी समर्थक गैंगस्टर शंकर लाल दुसाद, उसके साथी अजीत कुमार शर्मा और प्रदीप पुनिया को गिरफ्तार किया था। तीनों कार पर भगवा कलर का श्रीराम का झंडा लगा कर जा रहे थे। इन लोगों को अयोध्या में राम मंदिर की रेकी का टास्क मिला था। हालांकि, एटीएस ने खुफिया इनपुट के बाद इनको अयोध्या पहुंचने से पहले ही रास्ते में गिरफ्तार कर लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

केदारनाथ में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग:उतरने की कोशिश में 8 बार लहराया, टेल जमीन से टकराई; 7 लोगों की जान बची

यूथ इंडिया, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में शुक्रवार सुबह हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। इसमें सवार पायलट...

पुणे एक्सीडेंट केस: फडणवीस ​​​​​​​बोले- कोर्ट का फैसला चौंकाने वाला:जुवेनाइल बोर्ड ने नरम रुख अपनाया; आरोपी नाबालिग जमानत पर, बिल्डर पिता सहित 5 गिरफ्तार

यूथ इंडिया, पुणे। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुणे के पोर्श कार एक्सीडेंट मामले पर कोर्ट...

फर्रुखाबाद: अलीगंज के बूथ संख्या 343 पर 25-मई को होगा पुर्नमतदान:युवक ने 8 वोट डालने का बनाया था वीडियो, सपा प्रमुख समेत कई नेताओं...

यूथ इंडिया, एटा। फर्रुखाबाद लोकसभा की अलीगंज विधानसभा के मतदेय स्थल संख्या 343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान में...

चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक सोनू सिंह ने ज्वाइन की सपा, 2019 में दी थी मेनका गांधी को कड़ी टक्कर

यूथ इंडिया, लखनऊ। छठे चरण की वोटिंग से ठीक पहले भाजपा प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बाहुबली...