J&K में सेना, पुलिस और CRPF में कॉर्डिनेशन बेहतर करें:सुरक्षा पर बैठक में अमित शाह ने कहा- स्थानीय खूफिया सूत्रों को मजबूत करें

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग की। ढाई घंटे चली इस बैठक में NSA अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोड पांडे और खुफिया अधिकारी भी मौजूद रहे।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, बैठक में गृह मंत्री ने स्थानीय खुफिया सूत्रों को मजबूत करने को कहा। साथ ही पुलिस, सेना और CRPF के बीच कॉर्डिनेशन बेहतर करने का निर्देश दिया।

अमित शाह ने अधिकारियों को आतंकवाद विरोधी अभियानों को मजबूत करने और आतंकवाद को खत्म करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रखेगी।

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में 21 दिसंबर को आतंकियों ने घात लगाकर सेना पर हमला किया था, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए थे। मामले की जांच के लिए सेना ने तीन युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। कुछ दिनों बाद इलाके में उनके शव पड़े मिले थे।

उधर, युवकों के रिश्तेदारों ने आरोप लगाया था कि सेना की हिरासत में तीनों की मौत हो गई, जिसके बाद इलाके में आक्रोश फैल गया। इन घटनाओं के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुंछ का दौरा किया था। घाटी में बढ़ती आतंकी घटनाओं के चलते आज (2 दिसंबर को) अमित शाह ने दिल्ली में हाई लेवल बैठक बुलाई थी।

साल 2023 में हुआ 76 आतंकियों का सफाया
जम्मू-कश्मीर में साल 2023 में 48 एंटी टेररिस्ट ऑपरेशन्स के तहत 76 आतंकी मारे गए, जिनमें 55 विदेशी थे। DGP आर आर स्वैन ने 30 दिसंबर को जानकारी शेयर की थी।

साल 2023 में जम्मू-कश्मीर में 291 आतंकी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया। पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत 201 ओवरग्राउंड वर्कर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

DGP स्वैन ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में 2022 में आतंकी घटनाओं में 63 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल राज्य में 125 आतंकी घटनाएं हुई थीं और 2023 में यह आंकड़ा 46 रहा।

वहीं, 2023 में आतंकी भर्ती में भी 80 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। 2023 में यह संख्या 22 रही। साल 2022 में 130 स्थानीय लोग आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने अखिलेश को दी बड़ी मात

क्रॉस वोटिंग से सभी कैंडिडेट जीते, सपा के आलोक रंजन हारे यूथ इंडिया, लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव से...

CBI को सौंपी गई इनेलो नेता की हत्या की जांच:देर शाम अंतिम संस्कार; सुपारी किलिंग के शक में तिहाड़ में गैंगस्टरों से पूछताछ

यूथ इंडिया, बहादुरगढ़। हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या की...

पेटीएम बैंक के चेयरमैन विजय शेखर का इस्तीफा:नया बोर्ड बनाया गया, इसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन भी शामिल

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने सोमवार (26 फरवरी) को पेटीएम पेमेंट्स बैंक...

गजल गायक पंकज उधास नहीं रहे:पैंक्रियाज कैंसर से 72 साल की उम्र में निधन, 2006 में पद्मश्री मिला था

यूथ इंडिया, नई दिल्ली। मशहूर गजल गायक पंकज उधास का आज 72 साल की उम्र में निधन हो...