4 महीने में हटाए गए कानपुर कमिश्नर स्वर्णकार: निर्भय गुर्जर का एनकाउंटर करने वाले अखिल कुमार को कमान, यूपी में 7 IPS के तबादले

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, कानपुर/लखनऊ। योगी सरकार ने नए साल पर पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। मंगलवार सुबह नए साल में 7 IPS अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। कानपुर के पुलिस कमिश्नर डॉक्टर आरके स्वर्णकार को 4 महीने में ही हटा दिया गया है। उनकी जगह पर निर्भय गुर्जर का एनकाउंटर करने वाले अखिल कुमार को कमान सौंपी गई है। आरके स्वर्णकार को ADG APTC सीतापुर बनाया गया है।

ADG जोन मेरठ राजीव सभरवाल को ADG डॉ. BR अंबेडकर एकेडमी मुरादाबाद बनाया गया है। उनकी जगह पर ध्रुवकांत ठाकुर को मेरठ जोन की कमान दी गई है। सभरवाल पर एडीजी जोन मेरठ रहते हुए कई विवादित कार्य करने का आरोप लगाता रहा है। इसके अलावा उनके विवादित ऑडियो-फोटो भी वायरल हो चुके हैं।

अशोक कुमार सिंह को DGP मुख्यालय से ADG पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड में तैनाती दी गई है। सुजीत पांडेय को PTC सीतापुर से अपर पुलिस महानिदेशक PAC लखनऊ में तैनात किया गया है।

ADG जोन गोरखपुर की जिम्मेदारी डॉक्टर KS प्रताप कुमार को दी है। KS प्रताप ADG PAC उत्तर प्रदेश लखनऊ की शाखा में लंबे समय से तैनात थे। बीते दिनों PAC स्थापना के दौरान उनकी कार्यशैली की तारीफ सीएम योगी ने भी की थी। इसके बाद से उनकी नई तैनाती को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई थी।

क्यों हटाए गए IPS डॉ. आरके स्वर्णकार?
IPS डॉ. आरके स्वर्णकार ने 21 अगस्त को कानपुर पुलिस कमिश्नर का चार्ज संभाला था। सबसे पहले उन्होंने कानपुर पुलिस कमिश्नर ऑफिस में बने प्रेस रूम को रातों-रात आगंतुक कक्ष बना दिया। इसके विरोध में पत्रकारों ने पुलिस कमिश्नर ऑफिस का घेराव और हंगामा किया, तो उसे फिर से रिस्टोर किया गया।

इसके बाद मिडिएशन सेंटर में वकीलों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया। मिडिएशन सेंटर के बाहर 16 दिसंबर को नोटिस चस्पा कर दिया गया था कि यहां वकीलों का प्रवेश वर्जित है। इसके बाद वकीलों ने कानपुर पुलिस कमिश्नर दफ्तर का घेराव और जमकर हंगामा किया था। तब जाकर पुलिस कमिश्नर ने वकीलों के प्रवेश पर लगी रोक को हटाया था।

मृतक छात्र कुशाग्र के माता, पिता और चाचा से बात करते हुए कानपुर पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार। फाइल फोटो।
मृतक छात्र कुशाग्र के माता, पिता और चाचा से बात करते हुए कानपुर पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार। फाइल फोटो।

थानेदारों की ट्रांसफर पोस्टिंग में भी घूसखोरी का लगा था आरोप
कानपुर में तैनात इंस्पेक्टर अरुण सिंह ने शहर के सबसे मलाईदार थाने में तैनाती के लिए 8 लाख रुपए शब्बीर नाम के व्यक्ति को दिया था। शब्बीर के पुलिस कमिश्नर से पारिवारिक संबंध थे। मगर इसी बीच अरुण का ट्रांसफर प्रयागराज हो गया। रुपए वापसी के लिए अरुण की पत्नी ने शब्बीर के घर पर हंगामा किया और डायल-112 पर शिकायत की थी।

देर रात तक चली पंचायत के बाद शब्बीर ने आधी रकम 4 लाख रुपए वापस किया था। इसके साथ ही शहर के 20 से ज्यादा दरोगा-इंस्पेक्टरों से भी मोटी रकम तैनाती के नाम पर लिया था। इसी बीच जज के नाम पर एक व्यक्ति से 1 लाख रुपए वसूली में शब्बीर फंस गया और उसे जाजमऊ थाने की पुलिस ने अरेस्ट करके जेल भेज दिया था।

अखिल कुमार को मिला चुका है वीरता पदक
केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति समाप्त होने के बाद लौटते ही अखिल कुमार का गोरखपुर जोन के बाद कानपुर पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। लखनऊ, गोरखपुर के साथ ही गाजियाबाद के SSP रहे अखिल कुमार लंबे समय तक STF में रहे और फिर केंद्र सरकार की सेवा में चले गए।

STF में तैनाती के दौरान अखिल कुमार ने 2005 में बड़ा ऑपरेशन चलाकर डकैत निर्भय गुज्जर का एनकाउंटर किया था। राष्ट्रपति के वीरता पदक से सम्मानित अखिल कुमार ने रणजी ट्राफी क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का भी प्रतिनिधित्व किया है।

सबसे आखिरी में टेबल के जरिए पढ़िए किस IPS को कहां की कमान मिली…

नामवर्तमान तैनातीनई तैनाती
डॉ. केएस प्रताप कुमारएडीजी, पीएसी, यूपी, लखनऊएडीजी, गोरखपुर जोन, गोरखपुर
राजीव सभरवालएडीजी, मेरठ जोन, मेरठएडीजी, डॉ. बीआर अंबेडकर अकादमी, मुरादाबाद
अखिल कुमारएडीजी, गोरखपुर जोन, गोरखपुरपुलिस आयुक्त, पुलिस कमिश्नरेट, कानपुर नगर
ध्रुवकांत ठाकुरएडीजी, यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊएडीजी, मेरठ जोन, मेरठ
सुजीत पांडेयएडीजी, एपीटीसी, सीतापुरएडीजी, पीएसी, लखनऊ
अशोक कुमार सिंहसम्बद्ध, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक,यूपी, लखनऊएडीजी, यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ
डॉ. रामकृष्ण स्वर्णकारपुलिस आयुक्त, पुलिस कमिश्नरेट, कानपुर नगरएडीजी, एपीटीसी, सीतापुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

प्रदीप मिश्रा बोले-प्रमाण चाहिए तो कुबरेश्वर धाम आ जाएं:राधा रानी पर प्रवचन को लेकर विवाद; संत प्रेमानंद ने कहा था- तुम नर्क में जाओगे

यूथ इंडिया, खंडवा। राधा रानी प्रसंग पर कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) के प्रवचन पर विवाद छिड़...

RSS चीफ भागवत बोले- काम करें, अहंकार न पालें:चुनाव में मुकाबला जरूरी, लेकिन यह झूठ पर आधारित न हो

नागपुर, यूथ इंडिया एजेंसी। RSS चीफ मोहन भागवत सोमवार 10 जून को नागपुर में संघ के कार्यकर्ता विकास...

सिपाही को कुचलने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर मारी गोली:अस्पताल में चल रहा आरोपियों का इलाज; अवैध खनन रोकने गए सिपाही पर चढ़ा दी...

यूथ इंडिया, फर्रुखाबाद/लखनऊ। फर्रुखाबाद में सिपाही की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या करने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर...