यूपी के 20 जिलों में बारिश की चेतावनी, लखनऊ में बरसे बादल,चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ का प्रभाव

Date:

Share post:

यूथ इंडिया, लखनऊ। गुलाबी ठंड के साथ साथ उत्तर प्रदेश के मौसम में उठा-पटक जारी है। पिछले सप्ताह हुई छिटपुट बारिश ने कुछ जगहों पर ठंड बढ़ा दी तो वहीं बीते दो दिनों से राजधानी समेत कई जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

रविवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की वृद्धि हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अब एक नए साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते सोमवार को लखनऊ और बुंदेलखंड के 20 जिलों समेत सात दिसंबर तक पूर्वी और दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार हैं।

लखनऊ में बारिश

माैसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ। सोमवार को राजधानी में बारिश शुरू हो गई। दिन में ही वाहन चालकों को लाइट जलाकर निकलना पड़ा। बारिश होने से स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। काली घटाओं ने दिन में ही रोशनी कम कर दी। जरूरी काम से निकले लोग बारिश में भींगते नजर आए। वहीं सड़कों पर चलने वाले इरिक्शा पॉलिथिन से अपना और सवारियों का बचाव करते दिखे।

चक्रवात के असर की संभावना

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, राजस्थान से चलकर मध्य प्रदेश की ओर आने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव पश्चिमी यूपी पर है। इसके चलते सोमवार को लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर और बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, आगरा, इटावा समेत कुल 20 जिलों में ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी से बौछार पड़ने के आसार हैं। इससे 24 घंटे बाद तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पांच से सात दिसंबर तक

वहीं, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ के प्रभाव से पांच से सात दिसंबर तक सोनभद्र, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली समेत पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को लखनऊ समेत प्रदेश भर के कई क्षेत्रों में सुबह के समय हल्का कोहरा हो सकता है। दिन के समय बदली रह सकती है। पूर्वी यूपी में बारिश के आसार हैं। अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

प्रदीप मिश्रा बोले-प्रमाण चाहिए तो कुबरेश्वर धाम आ जाएं:राधा रानी पर प्रवचन को लेकर विवाद; संत प्रेमानंद ने कहा था- तुम नर्क में जाओगे

यूथ इंडिया, खंडवा। राधा रानी प्रसंग पर कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) के प्रवचन पर विवाद छिड़...

RSS चीफ भागवत बोले- काम करें, अहंकार न पालें:चुनाव में मुकाबला जरूरी, लेकिन यह झूठ पर आधारित न हो

नागपुर, यूथ इंडिया एजेंसी। RSS चीफ मोहन भागवत सोमवार 10 जून को नागपुर में संघ के कार्यकर्ता विकास...

सिपाही को कुचलने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर मारी गोली:अस्पताल में चल रहा आरोपियों का इलाज; अवैध खनन रोकने गए सिपाही पर चढ़ा दी...

यूथ इंडिया, फर्रुखाबाद/लखनऊ। फर्रुखाबाद में सिपाही की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या करने वालों को पुलिस ने दौड़ाकर...