छोटे कस्बे और गांवों में आयोजित करें सांस्कृतिक कार्यक्रम: आनंदीबेन पटेल

Date:

Share post:

राज्यपाल की अध्यक्षता में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज की शासी निकाय की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न

लखनऊः विशेष संवाददाता: प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि बड़े शहरों और महानगरों के साथ-साथ छोटे कस्बे और गांव में भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, जिससे वहां के लोगों का विविध क्षेत्रों की संस्कृति से जुड़ाव हो सके। राज्यपाल ने ये बातें अपनी अध्यक्षता में रविवार को राजभवन में हुई उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज की शासी निकाय की ऑनलाइन बैठक में कहीं।

बैठक में नौ एजेंडा बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा हुई तथा समिति के सदस्यों का सुझाव मांगा गया। साथ ही अनुमोदन के लिए राज्यपाल के समक्ष विवरण प्रस्तुत किए गए। बैठक से वर्चुअली जुड़ते हुए राज्यपाल ने कहा कि सांस्कृतिक केंद्र द्वारा संबंधित राज्यों में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों को विश्वविद्यालय के साथ जोड़ा जाए। संबंधित राज्य में निकटस्थ विश्वविद्यालय से संपर्क कर सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन में विश्वविद्यालय की भागीदारी सुनिश्चित करें।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के माध्यम से विभिन्न राज्यों में आयोजित विविध प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाए। कार्यक्रम का विषय, आयोजन स्थल, संबंधित राज्य व कलाकारों की विस्तृत सूची तैयार की जाए। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को समिति के समक्ष रखा जाए व उसका समाधान किया जाए।

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज को केंद्र सरकार से ग्रांट प्राप्त मिलती है। इसकी गतिविधियों का दायरा सात राज्यों तक विस्तृत है, जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड तथा बिहार राज्य शामिल हैं। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र से संबंधित सभी राज्यों में विभिन्न राज्यों की कला और संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए स्तरीय कार्यक्रम निरंतर आयोजित किया जाएं, जिससे संबंधित राज्य की कला और संस्कृति का संरक्षण व संवर्द्धन हो सके।

इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव डॉ. सुधीर महादेव बोबडे, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की संयुक्त सचिव सुश्री अमिता साराभाई, मंडलायक्त प्रयागराज विजय विश्वास पंत, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक सुरेश शर्मा, विशेष सचिव संस्कृति उत्तर प्रदेश सरकार राकेश चंद्र शर्मा सहित संबंधित राज्य हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और बिहार के प्रतिनिधि आनलाइन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

केदारनाथ में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग:उतरने की कोशिश में 8 बार लहराया, टेल जमीन से टकराई; 7 लोगों की जान बची

यूथ इंडिया, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में शुक्रवार सुबह हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। इसमें सवार पायलट...

पुणे एक्सीडेंट केस: फडणवीस ​​​​​​​बोले- कोर्ट का फैसला चौंकाने वाला:जुवेनाइल बोर्ड ने नरम रुख अपनाया; आरोपी नाबालिग जमानत पर, बिल्डर पिता सहित 5 गिरफ्तार

यूथ इंडिया, पुणे। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुणे के पोर्श कार एक्सीडेंट मामले पर कोर्ट...

फर्रुखाबाद: अलीगंज के बूथ संख्या 343 पर 25-मई को होगा पुर्नमतदान:युवक ने 8 वोट डालने का बनाया था वीडियो, सपा प्रमुख समेत कई नेताओं...

यूथ इंडिया, एटा। फर्रुखाबाद लोकसभा की अलीगंज विधानसभा के मतदेय स्थल संख्या 343 प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान में...

चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक सोनू सिंह ने ज्वाइन की सपा, 2019 में दी थी मेनका गांधी को कड़ी टक्कर

यूथ इंडिया, लखनऊ। छठे चरण की वोटिंग से ठीक पहले भाजपा प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बाहुबली...